मौसम विभाग ने देश के 22 राज्यों में से कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने शुक्रवार को देशभर के 22 राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई और लोगों को किसी भी परेशानी से बचने के लिए ऐहतियात बरतने की सलाह दी।


वहीं मौसम विभाग के अधिकारी ने दिल्ली के बारे में बताया, 'सामान्य तौर पर बादल छाए रहेंगे और शनिवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है।'


एनडीएमए ने शनिवार तक ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड के अंदरूनी इलाकों में 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे से लेकर 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी चेतावनी दी है।


मौसम विभाग के एक बुलेटिन का हवाला देते हुए एनडीएमए ने कहा कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, विदर्भ और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।


राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि वे प्राथमिक स्वास्थ्य किट, टॉर्च, बोतलबंद पीने का पानी, खाद्य पदार्थ इकट्ठा कर रख लें और बाढ़ संभावित इलाकों में बच्चों को जलाशयों के पास न खेलने दें। एनडीएमए ने यह भी सुझाव दिया है कि पालतू पशुओं को बांधकर नहीं रखें और लोग सीवर लाइन, नालों और पुलिया से दूर रहें।