चाय हमारे जीवन का सबसे अहम हिस्सा है। सुबह उठते ही सबसे पहली चाय की चुस्किया ही ली जाती हैं। वहीं, कई लोग तो चाय का सेवन अत्याधिक मात्रा में करते हैं, लेकिन शायद वे ये भूल जाते हैं कि चाय का ज्यादा सेवन करना हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान भी दे सकता है।


- खासतौर पर दूध वाली चाय में टैनिन मौजूद होता है, जिसकी वजह से इसे पीने से घबराहट हो सकती है। यही नहीं, चाय पीने से तनाव और चिंता भी बढ़ सकती है। जब हम ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा हमारे शरीर में जाती है। इसकी वजह से दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए चाय का कम सेवन करना ही बेहतर माना जाता है।

- गर्भवती महिला अगर चाय का सेवन ज्यादा मात्रा में करती है, तो ये मां ही नहीं बल्कि बच्चे के लिए भी हानिकारक हो सकता है। चाय में कैफीन होने की वजह से ये मां और बच्चे के लिए सही नहीं होता है। अगर आप चाय पीना चाहते हैं तो हर्बल चाय या जिसमें कैफीन न हो, इस तरह की चाय का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

- चाय का सेवन एक मात्रा तक करना सही है, लेकिन कुछ लोग इसका सेवन काफी ज्यादा मात्रा में करते हैं। ऐसे में जब चाय का काफी ज्यादा सेवन किया जाता है, तो इससे नींद बाधित होती है जिसे हम अनिद्रा के नाम से जानते हैं। चाय में कैफीन मौजूद होता है, जो नींद आने में बाधा उत्पन्न करती है। इसलिए चाय का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।


- कुछ लोगों की आदत होती है कि वे एक तो चाय का सेवन काफी करते हैं, और दूसरा खाने के साथ चाय पीते हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि खाने के साथ चाय पीने से पाचन तंत्र की क्षमता कम होती है और ये सब चाय में मौजूद कैफीन की वजह से होता है। वहीं, चाय में टैनिन नाम का एक घटक भी होता है, जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आयरन के अवशोषण को बाधित करता है।


- जब ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन किया जाता है, तो इससे व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। चाय में मौजूद कैफीन पेट में एसिड के गठन को बढ़ा देती है, इसकी वजह से पेट में एसिडीटी होने लगती है। इसके अलावा ये सूजन और बेचैनी भी बढ़ा देती है।