बच्चे अधिकतर खट्टी इमली खाना पसंद करते हैं। वहीं, इमली महिलाओं की भी पहली पसंद होती है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। कई लोग खट्टी इमली के पानी के साथ गोलगप्पे खाना पसंद करते हैं। दूसरी तरफ, इमली के स्वाद के बिना चटनी अधूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली का इस्तेमाल आपको सेहतमंद बनाने में मदद करता है। जी हां, इमली खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इमली के औषधीण गुण नर्वस सिस्टम को ठीक रखते हैं दिल की सेहत को भी ठीक रखते हैं।

इमली संक्रमण और दर्द को ठीक करने, इम्यूनिटी मजबूत बनाने और शरीर के ऊर्जा लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। इमली में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशिय, मैग्नीज और फाइबर ज्यादार मात्रा में पाया जाता है। उसके अलावा, विटामिन सी, ई, बी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो डायबिटीज को काबू रखने के लिए बहुत अच्छा है।

डायबिटीज कंट्रोल करती है
इमली ब्लड शुगर लेवल को काबू रखने में मदद करती है। ये शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स के अवशोषण को रोकती है। इमली का जूस ब्लड शुगर लेवल को काबू रखने के लिए काफी है।

इम्यूनिटी बढ़ाती है
इमली में विटामिन सी की बड़ी मात्रा मौजूद होती है, जिसके कारण इम्यूनिटी बढ़ाने में ये मददगार है। सही इम्यूनिटी होने से शरीर कई प्रकार के वायरल संक्रमण से दूर रहता है।

मोटापे से छुटकारा
इमली खाकर मोटापा से बचा जा सकता है। इमली में मौजूद हाइड्रोक्सीसाइट्रिक एसिड आम तौर से शरीर में बनी चर्बी को कम करता है। उसके अलावा, इमली आपको ज्यादा खाने से भी रोकती है, जिसके कारण वजन बढ़ने का जोखिम नहीं रहता है।

कैंसर की जोखिम कम करती है
अगर आप कैंसर के जोखिम से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इमली को निश्चित रूप से शामिल करें। इमली एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है और टारटरिक एसिड होती है जो शरीर में कैंसर सेल के विकास को रोकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
आयरन और पोटैशियम अधिक मात्रा में मौजूद होने के कारण इमली ब्लड प्रेशर को काबू रखने में मदद करती है। उसके अलावा, इमली रेड ब्लड सेल का भी निर्माण करने में मदद करती है।