गर्मी और बरसात के बाद अब समय है सर्दी के मौसम का। बदलते मौसम के कारण मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बदलते मौसम की वजह से सर्दी-खांसी और फ्लू के मरीजों की संख्यां बढऩे लगती है। ऐसे में इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि हमारी इम्युनिटी मजबूत हो। इसके लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को शामिल करें। साथ ही रोजाना विटामिन-सी और डी युक्त जूस पिएं। 

वहीं, इम्यून सिस्टम करने के लिए प्रतिदिन सुबह में एक्सरसाइज जरूर करें और पानी अधिक पिएं। इन नियमों का पालन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा, इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना अनानास का जूस (Pineapple Juice) का सेवन करें। कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि अनानास के जूस के सेवन से इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है। अनानास का पौधा उष्णकटिबंधीय जलवायु में उगता है। यह एक औषधीय फल है। इसमें डायटरी फाइबर, विटामिन-सी, ब्रोमेलैन और मैंगनीज आदि गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। 

ब्रोमेलैन पाचन एंजाइमों का एक समूह होता है। यह शरीर में मौजूद प्रोटीन को तोडऩे का काम करता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। वहीं, मैंगनीज हड्डियों और टिशूज को मजबूत करने में सहायक है। साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स मधुमेह, दिल की बीमारियां और कैंसर जैसी घातक बीमारी में फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, अनानास (Health Benefits of Pineapple Juice) में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आप बदलते मौसम में भी सेहतमंद रहते हैं।

डॉक्टर्स की मानें तो सुबह खाली पेट अनानास (Health Benefits of Pineapple Juice) के जूस का सेवन ज्यादा उत्तम है। साथ ही आप अनानास का सेवन कर सकते हैं। सामान्य व्यक्ति दिन में 5 बार अनानास खा सकता है। इसके लिए आप दोनों रूपों में अनानास का सेवन कर सकते हैं।