नई दिल्ली। रोटी ताजी और गर्म हो तो हम एक्ट्रा एक या दो खा ही लेते हैं. लेकिन, ये बासी हो जाएं तो इसे देखते ही हम नाक भौंहें सिकोड़ लेते हैं. जब बासी रोटी खाने वाला घर में कोई न हो तो इसको कूड़ेदान में फेंक देते है. लेकिन आपको बता दें कि बासी चीजें खाने से सिर्फ नुकसान ही होता है. बल्कि इसके फायदे भी हैं जिन्हें जानकर आप भी उसें खाना शुरू कर देंगे. 

अब मार्केट में आया देसी मोबाइल फोन ओएस 'BharOS', ये 5 खूबियां कर देती हैं हैरान

मेंटेन रहता है बॉडी टेम्प्रेचर

आज के समय में लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने बॉडी टेम्प्रेचर को मेंटेन रखने में परेशानी पेश आती है. अगर आप नियमित तौर से बासी रोटियां खाते हैं तो दिनभर शरीर का तापमान संतुलित रहेगा. गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.

बढ़ता है वजन

कई ऐसे लोग हैं जो लाख कोशिशों के बावजूद अपना वजन या मसल्स नही बढ़ा पाते, ऐसे लोगों के लिए बासी रोटियां राहत का सबब बन सकती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जिससे वेट गेन और मसल्स बिल्डअप होने लगता है.

कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर

आज के समय में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से काफी लोगों को हाई ब्लड प्रेशर का सामना करना पड़ता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. इससे रात पाने के लिए आप दूध को उबालने के बाद ठंडा कर लें और इसमें बासी रोटी को मिलाकर खा जाएं.

अब आया दुनिया का सबसे छोटा चार्जर, एकसाथ चार्ज करेगा फोन, टैब और लैपटॉप, जानिए कीमत और खूबियां

एसिडिटी से मिलती है राहत

हम घर या पार्टीज में हद से ज्यादा ऑयली और स्पाइसी फूड खाने लगते हैं, जिससे एसिडिटी की परेशानी पेश आने लगती है. ऐसे हालात में बासी रोटी का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है. आपको न सिर्फ एसिडिटी से राहत आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी.