पानी सेहत (hot water) के लिए बेहद उपयोगी है, अच्छी सेहत के लिए दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीना जरूरी है। पानी बॉडी को हाइड्रेट रखता है, साथ ही हमारे पाचन को भी ठीक रखता है। पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और वजन भी कंट्रोल करता है। जब शरीर में पानी का स्तर ठीक रहता है तो शरीर से हानिकारक विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं। पानी को अगर गुनगुना करके उसका सेवन किया जाए तो यह सेहत को दोगुना फायदा पहुंचाता है। खाली पेट गर्म पानी का सेवन करके कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है। पसीने के जरिए शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं। सर्दी में गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी को बेहद फायदे पहुंचते हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे

बॉडी से टॉक्सिन्स निकालता है गर्म पानी

सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। बॉडी में टॉक्सिन की मौजूदगी से हीमोग्लोबिन की परेशानी और हड्डियों कमजोर हो सकती हैं। बॉडी को डिटॉक्स (detox the body) करने के लिए सुबह एक गिलास गर्म पानी काफी है।

सर्दी में बलगम से निजात दिलाता है

सर्दी में कुछ भी ठंडा खाते ही बलगम की समस्या परेशान करने लगती है ऐसे में गर्म पानी का सेवन गले को साफ करता है और छाती के बलगम से निजात दिलाता है।

वजन को कंट्रोल करता है गर्म पानी

गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट (Metabolism Boost) होता है और तेजी से मोटापा कम होता है। गर्म पानी बॉडी में फैट जमा नहीं होने देता। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी का सेवन कीजिए।

पाचन को ठीक रखता है

सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन (health benefits of drinking hot water) करने से पाचन दुरूस्त रहता है। अगर आपको अपच, गैस या कब्ज की शिकायत रहती है तो आप गर्म पानी का सेवन कीजिए। गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और पाचन क्रिया में सुधार होता है।

साइनस में बेहद असरदार है

अगर आपको साइनस की समस्या है और आपकी नाक बंद रहती है तो आप गर्म पानी का सेवन करें। गर्म पानी पीने से बंद नाक खुलती है और सिर दर्द से राहत मिलती हैं।