करी पत्ता (curry leaf) भारतीय घरों, विशेषकर दक्षिण भारत में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम सामग्री में से एक है। हम में से अधिकतर लोग इन पत्तों का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में स्वाद और सुंगध के लिए करते हैं। करी पत्ते आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। अपने आहार में इसे शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका चाय है। करी पत्ता चाय (curry leaf tea) एक सदियों पुराना उपाय है जिसका इस्तेमाल दक्षिण भारत में कब्ज, डायबिटीज, मॉर्निंग सिकनेस, डायरिया और हाई ब्लड प्रेशर जैसी सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। इसे आप कैसे बना सकते हैं और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं आइए जानें।

कैसे बनाते है इसकी चाय?

चाय को बनाने के लिए आपको करी पत्ता (curry leaf tea), पानी, शहद और नींबू (स्वादानुसार) की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले पौधे से लगभग 30-40 करी पत्ते लें। एक पैन में एक गिलास पानी डालकर उबाल लें। अब इस पानी में करी पत्ता डालें और कुछ देर के लिए पत्तियों को भीगने दें। इस चाय को छान लें। स्वादानुसार शहद और नींबू डालें। अच्छी तरह मिलाएं और अपनी चाय का आनंद लें। इस चाय का सेवन आप खाली पेट कर सकते हैं।

करी पत्ते की चाय के स्वास्थ्य लाभ (health benefits of curry leaf tea)

शरीर में फ्री रेडिकल्स कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

-करी पत्ता चाय पीने से आप अपने शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। करी पत्ते का सेवन इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है। ये आपकी डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

- करी पत्ता पाचन संबंधी समस्याओं से भी निपटने में मदद करता है। करी पत्ते में पाचक एंजाइम होते हैं जो आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। इस चाय को पीने से आपको गैस और डायरिया जैसी समस्याओं के इलाज में भी मदद मिल सकती है।

-गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस एक आम समस्या है जिसका सामना महिलाओं को करना पड़ता है। करी पत्ते की चाय पीने से उल्टी, जी मिचलाना और मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिलती है।

-करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन होता है जो आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। ये चाय आपके बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ और बालों का पतला होना आदि को दूर रखने में मदद करती है।

-करी पत्ता आपके शरीर की जिद्दी चर्बी को बर्न करने में मदद करता है। ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी मदद करता है। करी पत्ते की सुगंध एक बेहतरीन स्ट्रेस रिलीवर का काम करती है। सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के पीछे तनाव एक प्रमुख कारण हैं। इस चाय को पीने से आपके शरीर को आराम मिलता है।