भिंडी घरों में बनने वाली एक आम सब्जी होती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। भिंडी एक सुपर फूड है जो डायबिटीज और कैंसर के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भिंडी में विटामिन बी, विटामिन सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम होता है। इसमें कैलोरी कम होता है और फाइबर अधिक होता है।

शुरुआती स्टेज में भिंडी खाना फायदेमंद होता है। एक शोध में पाया गया कि जो लोग भिंडी खाते हैं उनका शुगर लेवल कम रहता है। तुर्की में तो कई सालों से भिंडी के बीजों को भूनकर डायबिटीज के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। भिंडी एक ऐसी सब्जी हैं जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो डायबिटीज को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये एंटी ड्यूरेटिक फूड है जिसमें फाइबर अधिक होता है और शुगर का लेवल कम होता है। ये ग्लाइसेमिक कंट्रोल को बढ़ावा देता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बेहतर करता है। फाइबर होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है। इसके अलावा पेट की समस्या से निजात दिलाता है।

भिंडी में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो तवना को कम करने में मदद करता है। डायबिटीज का मतलब सिर्फ खाने पीने पर नहीं, अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना होता है ताकि आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकें। तनाव को कम करने से आप इन बीमारियों से बचे रह सकते है।