मोटापा से निजात पाने के लिए डाइट कंट्रोल करने के साथ ही जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, फिर भी मोटापे से निजात नहीं मिलती तो नैचुरल ड्रिंक्स का सहारा लीजिए। नींबू और गुड़ से तैयार ड्रिंक्स आपका वजन तेजी से घटाने में मदद करता है। गुड़ बॉडी में पावरहाउस की तरह काम करता है, इसमें कैलरी बहुत कम होती है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी करता है। यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है, साथ ही वजन को कंट्रोल रखता है।

गुड़ के साथ नींबू का सेवन वजन घटाने में बेहद असरदार है। विटामिन सी से भरपूर नींबू मेटाबोलिज्म में सुधार करता है, साथ ही पेट की चर्बी भी घटाता है। वजन घटाने के लिए गुड़ और नींबू का सेवन एक आयुर्वेदिक नुस्खा है। रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी फैट कम होता है, साथ ही मोटापा से भी मुक्ति मिलती है। गुड़ और नींबू में अलग-अलग तत्व मौजूद हैं जो शरीर को कई तरह फायदा पहुंचाते हैं। भोजन के बाद गुड़ का सेवन करने से मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है, इससे पाचन को बेहतर करने में भी मदद मिलती है। गुड़ और नींबू से बनी ड्रिंक शरीर पर जमा जिद्दी चर्बी को घटाने में काफी असरदार होती है। यह ड्रिंक शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और बॉडी को डिटॉक्स करती है।

इस ड्रिंक को बनाने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। उसमें गुड़ का छोटा टुकड़ा डालें। इन तीनों सामग्री को एक चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिला लें। इसे तब तक घोलें, जब तक गुड़ पूरी तरह से पानी में नहीं मिल जाए। इसे रोजाना खाली पेट सुबह लेने से काफी फायदा हो सकता है।