भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने ग्राहकों को होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए समय-समय पर एक अलर्ट जारी करता रहत है। LIC के मुताबिक, ग्राहकों को कॉल कर भ्रमित किया जा रहा है। कुछ जालसाज LIC अधिकारी, एजेंट या बीमा नियामक IRDA के अधिकारी बनकर ग्राहकों को फोन करते हैं। इस कॉल में वे इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित फायदों को बढ़ा चढ़ाकर बताते हैं। इस प्रकार वे वर्तमान पॉलिसी सरेंडर करने के लिए ग्राहक को राजी करते हैं।

LIC ने अपने ग्राहकों से अलर्ट रहने के लिए कहा है। ग्राहक किसी भी तरह की पर्सनल इंफोर्मेशन किसी के भी साथ फोन पर शेयर न करें। इसके अलावा अगर किसी ग्राहक को कोई भ्रामक कॉल्स आते हैं तो वे [email protected] पर ईमेल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

LIC ने अपनी तरफ से जारी किए गए अलर्ट में साफ कहा है कि ग्राहक किसी अपुष्ट नंबर से आए फोन कॉल्स को अटेंड न करें। एलआईसी ने ग्राहकों को सुझाव दिया है कि वो अपनी पॉलिसी को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करा लें और वहीं सभी जानकारियां हासिल करें।

इसके अलावा भी LIC ने अपने ग्राहकों को कई बातों का ध्यान रखने का अनुरोध किया है।

>> कंपनी ने कहा कि वो किसी ऐसे एजेंट से ही पॉलिसी खरीदें, जिनके पास आईआरडीए द्वारा जारी किया गया लाइसेंस हो या एलआईसी द्वारा जारी किया गया आईडी कार्ड है।

इसके अलावा अगर किसी ग्राहक को कोई भ्रामक कॉल्स आते हैं तो वे [email protected] पर ईमेल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ग्राहकों के पास LIC की वेबसाइट पर जाकर ग्रीवांस रिड्रेसल ऑफिसर के डिटेल्स लें और उनसे संपर्क करने का विकल्प है।