लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के माैके पर 11 अक्टूबर को नागालैंड के दीमापुर में एक खास समारोह का आयोजन किया जायेगा। जयप्रकाश नारायण ट्रस्ट (नागालैंड) की ओर से आयोजित इस समारोह में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नागालैंड में सामाजिक राजनीतिक परिवर्तन और शांति स्थापना के क्षेत्र में सक्रिय तीन विशिष्ट हस्तियों को सम्मानित करेंगे।


ट्रस्ट के अध्यक्ष कीटोहो इस रोटोखा ने बताया कि राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश जयप्रकाश के गांव के भी हैं। इस बार वे नागालैंड की धरती पर आ रहे हैं और जेपी जयंती के अवसर पर स्व. रेव्ह शिहोतो स्वन (मरणोपरांत), डॉक्टर वीके नूह और चिंगवांग को सम्मानित करेंगे।

नागालैंड के इन तीन लोगों ने सामाजिक-राजनीतिक परिवर्तन और शांति स्थापना के क्षेत्र में अहम कार्य किया है। दीमापुर के इस खास समारोह में नागालैंड के कृषि मंत्री जी काइतो आय भी विशिष्ट अतिथि के रूप में रहेंगे। काइतो जदयू के नेता हैं और जदयू के टिकट पर जीत हासिल करने के बाद नागालैंड में सरकार गठन में उनकी अहम भूमिका रही है।

समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आयोजन भाग लेने पहुचे हरिवंश ने कहा कि जेपी ने नागालैंड में बहुत अहम कार्य किये थे। पीस मिशन के जरिये उन्होंने 1964 से 1972 तक नागालैंड में शांति स्थापना व सामाजिक राजनीतिक परिवर्तन के लिए कार्य किया।

अपने उम्र की ढलान में भी जेपी अपनी पत्नी प्रभावती जी के साथ नागालैंड आते थे, यहां प्रवास करते थे और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर सामाजिक कार्य भी करते थे। आज भी नागालैंड के लोग जेपी के कार्यों को याद करते हैं और उनके समर्पण निष्ठा के प्रति आदर का भाव दिखाते हैं। इस दृष्टि से दीमापुर का यह आयोजन बहुत खास है।