"भारत के मिसाइल मैन" और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) का जन्मदिन है। पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 89वीं जयंती है। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। कलाम ने देश के मिसाइल कार्यक्रमों के विकास में अपनी भूमिका के लिए "भारत का मिसाइल मैन (missile man of india)" नाम अर्जित किया।


पीएम मोदी (PM Modi) ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा कि  'मिसाइल मैन (missile man)' के नाम से मशहूर पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) ने भारत को मजबूत, समृद्ध और सक्षम बनाने में अपना जीवन समर्पित कर दिया। वह हमेशा देश के लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे ”।

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा (Assam CM Himanta Biswa) ने कहा कि "उस व्यक्ति को जो हमेशा एक प्रतीक बना रहेगा, और हमारे लिए प्रेरणा ~ भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ~ मैं उनकी जयंती पर अपनी सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।"


कलाम की जयंती के अवसर पर 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति के सम्मान में विश्व छात्र दिवस (world student day) के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 2010 में 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस के रूप में घोषित किया था। तमिलनाडु के रामेश्वरम में जन्मे कलाम ने अपने जीवन के शुरुआती वर्षों में विज्ञान और भौतिकी का अध्ययन किया था।

डॉ कलाम (APJ Abdul Kalam) को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान या भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में उनके काम के लिए उन्हें पद्म भूषण (Padma Bhushan) और पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से भी सम्मानित किया गया था।