अब पांच और एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स के सामान पर टैग और स्टैंप नहीं लगेगी। सीआइएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने ये जानकारी दी। इस तरह से देश में अब 60 में से करीब 42 एयरपोर्ट स्टैंप फ्री हो गए। इन एयरपोर्ट में मध्यप्रदेश स्थित खजुराहो, छत्तीसगढ़ स्थित रायपुर के अलावा असम के जोरहाट, नागालैंड के दीमापुर और मेघालय का शिलॉन्ग शामिल है।


इस नई प्रणाली को बनाने के लिए, स्मार्ट कैमरे की तैनाती और एयरपोर्ट टर्मिनल क्षेत्र में सुरक्षा सामग्री के पुन: स्थिति के साथ सुरक्षा व्यवस्था को अपग्रेड किया गया है। सीआइएसएफ डायरेक्टर जनरल राजेश रंजन ने बताया कि हम साल के अंत तक सभी 60 एयरपोर्ट्स को टैग मुक्त करने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं। बता दें कि पुरानी स्टैंपिंग प्रक्रिया को लेकर यात्रियों को शिकायत थी।

गौरतलब है कि हमारे यहां बोर्डिंग पास पर मुहर और हैंड बैग पर टैग लगाने की प्रणाली 1992 से है। यह प्रणाली सिर्फ भारत में है।' इसका मकसद हवाई सफर करने वाले यात्रियों को एक बेहतर अनुभव देना है। अभी यात्रियों को घरेलू या विदेशी उड़ान के पहले अपने हैंडबैग में सुरक्षा टैग लगवाने पड़ते थे। ये टैग सुनिश्चित करता था कि यात्री जो सामान लेकर जा रहे हैं वह अच्छी तरह से जांच लिया गया है। इसका जिम्मा सीआईएसएफ यानी सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स पर रहता है।