झड़ते और पतले होते बालों से परेशान हैं तो यहां बताई गई खास विधि से आंवला हेयर मास्क बनाएं और सिर्फ 30 मिनट के लिए अपने बालों में लगाएं। इसका असर आपको पहली बार लगाने के बाद ही दिखना शुरू हो जाएगा और नियमित समय पर इसे लगाने से आपके बाल मोटे और घने बन जाएंगे। 

आंवला हेयर मास्क बनाने के लिए आपको इस सामग्री की आवश्यकता है

6 पीस आंवला

2 चम्मच ऐलोवेरा जेल

2 चम्मच नारियल तेल

सबसे पहले आंवलों को धोकर काट लें और इनका बीज निकाल दें। इसके बाद इन्हें मिक्सी में डाल दें और मिक्सी में दो चम्मच ऐलोवेरा जेल और दो चम्मच नारियल तेल मिक्स डाल दें।

तैयार पेस्ट में दो चम्मच हिना पाउडर डालकर लोहे की कढ़ाही में पानी के साथ घोलकर रख दें। इस पेस्ट को रात के समय तैयार करके कड़ाही में रखें ताकि कम से कम 6 घंटे यह लोहे के बर्तन में रखा रहे। सुबह इसे बालों में लगा लें और 30 से 40 मिनट बाद पानी से धो दें।

इस विधि से आंवला पेस्ट बनाकर उपयोग करने से आपके बालों में ब्लैक शाइन आएगी। बाल झड़ना कम होंगे और बालों की ग्रोथ तेजी से होगी, जिससे बाल घने और लंबे भी बनेंगे।

ऐलोवेरा जेल और नारियल तेल का मिक्स आपके बालों में ब्लैक शाइन बढ़ाने में बहुत मददगार होता है। जब आप आंवला, ऐलोवेरा जेल, हिना पाउडर और नारियल तेल जैसी बालों को पोषण देने वाली चीजें मिक्स करके लगाती हैं तो आपके बाल घने और मजबूत भी बनते हैं।

आंवला से तैयार यह हेयर मास्क आपके बालों के लिए एक कंप्लीट फूड का काम करता है। इसे नियमित रूप से लगानने के बाद आपको किसी और तरह के हेयर केयर ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सप्ताह में एक बार इस विधि का उपयोग करें। शनिवार को यह पेस्ट तैयार करके लोहे के बर्तन में रखें और रविवार को इसे अपने बालों में लगा लें। सिर्फ दो महीने तक लगातार इस विधि को अपनाने पर आपके पतले-बेजान बाल काली घटाओं की तरह घने और सुंदर हो जाएंगे।

यदि आपके बाल बहुत रूखे हैं तो आप पेस्ट तैयार करते समय नारियल तेल की मात्रा 2 चम्मच से बढ़ाकर 3 से 4 चम्मच तक कर सकती हैं। इससे आपके रूखे बालों को नारियल तेल की मदद से पोषण मिलेगा और मॉइश्चर भी। ताकि आपके बाल सिल्की और सॉफ्ट बन सकें। सप्ताह में एक बार ही करना है, इसलिए इस पैक को ट्राई करके जरूर देखें। हमें पूरी आशा है कि आपको अपने मनचाहे बाल मिलेंगे।