हेल्दी बाल पुरुष एवं महिला दोनों के चेहरों को सुंदर एवं आकर्षित बनाते है। शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों को भी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। बालों की सही देखभाल एवं लापरवाही बरतने से कम उम्र में ही गंजेपन की शुरुआत हो जाती है। महिलाओ के साथ पुरुषों में भी बालों का झड़ना एक आम समस्या है, लेकिन जब कम उम्र में ही बालों का झड़ना बढ़ जाये तो स्थिति गंभीर एवं तनावपूर्ण हो जाती है। आज के समय में कम उम्र में गंजेपन के मामले बढ़ रहे है, जोकि एक चिंता का विषय है। विशेष रूप से उन पुरुषों के लिए जो 30 की उम्र के आसपास है और गंजेपन की शिकायत शुरू हो गई है।

कम उम्र में बालों के झड़ने के पीछे जो मुख्य कारण है, उनमें खान-पान में कमी एवं कुछ खराब आदतें शामिल है। 

नियमित तेल ना लगाना

कई पुरुष स्मार्ट लुक पाने के लिए बालों में तेल लगाने से बचते है। जबकि बालों में नियमित रूप से तेल की मालिश की जाना बेहद जरुरी होती है। इससे स्‍कैल्‍प को महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। समय पर नियमित रूप से तेल लगाने से बालों का समय से पहले झड़ना एवं सफेद होने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गीले बालों में कंघी करना

कई पुरुष ऑफिस, स्कूल, कॉलेज आदि जगहों पर जल्दी पहुंचने के लिए नहाने के बाद सीधे गीले बालों में कंघी शुरू कर देते है। जिसकी वजह से बड़ी मात्रा में गीले बाल टूटने लगते है।गीले बालों में सीधे कंघी करने के स्थान पर उंगलियों से सुलझाने की कोशिश करना चाहिए।

नशे की आदत

नियमित रूप से नशे की आदत होना भी बाल झड़ने का मुख्य कारण है। विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग धूम्रपान एवं शराब का सेवन करते है।धूम्रपान एवं शराब में शामिल टॉक्सिन से हॉर्मोंस को नुकसान पहुँचता है और कम उम्र में बल झड़ने लगते है।

प्रोटीन युक्त भोजन ना लेना

कई लोग डाइटिंग एवं अन्य कारणों से भोजन कम लेता है या छोड़ देते है। उनके बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते है।भूखा रहने से शरीर में ऊर्जा की कमी होने से बाल का उगना बंद हो जाता है। पोषक तत्वों की कमी से बालो का झड़ना शुरू हो जाता है। बालों के झड़ने से रुकने के लिए नियमित रूप से प्रोटीन युक्त भोजन लेना चाहिए।