अगर आप भी गर्मियों की छुट्टी में कहीं बाहर जाने का मन बना रहे हैं तो, आपके लिए बुरी खबर है क्योंकि गुवाहाटी समेत मुंबई से यूपी, बिहार और दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट के कारण स्लीपर कोच की स्थिति भी जनरल जैसी हो गई है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही ट्रेनों में नो रूम की स्थिति बन गई है।


उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों के जनरल से लेकर स्लीपर कोच में यात्री गेट तक लदे हुए हैं। सबसे लंबी वेटिंग लिस्ट गुवाहाटी एक्सप्रेस में है। इसमें शुक्रवार शाम तक 394 की वेटिंग थी। सूत्रों के मुताबिक यूपी-बिहार एवं उत्तर भारत की ओर प्रमुख स्टेशनों के लिए एक दर्जन से ज्यादा हालीडे स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, लेकिन रूटीन की ट्रेनों में यात्रियों का दबाव कम नहीं हो रहा है। बोर्ड परीक्षा होने के बाद अप्रैल के सेकंड और थर्ड वीक में ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा।

बता दें कि हाल सिर्फ गुवाहाटी जाने वाली ट्रेन का ही नहीं खराब है बल्कि एलटीटी-लखनऊ पुष्पक एक्सप्रेस के स्लीपर कोच के डिब्बे के दोनों दरवाजों और गलियारे में यात्री बैठे थे। स्लीपर कोच के भीतर जाने के लिए लोगों को मशक्कत करना पड़ रही थी। जनरल कोच में दरवाजे, शौचालय और गलियारों में तो जाने की एक इंच भी जगह नहीं थी। घर जाने की जल्दी में यात्री जान जोखिम में डालकर यात्रा कर रहे हैं। जिसे जहां जगह मिली वहीं बैठ गया। गुवाहाटी जाने वाले यात्री स्लीपर का वेटिंग टिकट लेकर दरवाजे पर बैठकर घर जाने को मजबूर है, क्योंकि सबसे लंबी वेटिंग इसी ट्रेन में है।


वेटिंग  लिस्ट


गुवाहाटी एक्सप्रेस 394

कलकत्ता मेल 164

बिहार की ओर वेटिंग

उदना-दानापुर 190

भागलपुर एक्सप्रेस 223दरभंगा एक्सप्रेस 207पुणे-पटना 172जनता एक्सप्रेस 91


यूपी की ओर वेटिंग

पुष्पक एक्सप्रेस 363कुशीनगर 333एलटीटी-गोरखपुर सुपर 264काशी 161महानगरी 225एलटीटी-वाराणसी सुपर 192पुणे-गोरखपुर 303