गुवाहाटी।  नगर के तीन थाना क्षेत्र इलाकों में पुलिस व जिला (मेट्रो) प्रशासन ने अभियान चलाकर भारी मात्रा में तंबाकू, गुटखा जर्दा व खैनी जब्त किया ।

 इस संबंध में छह व्यवसायियों को धर-दबोचा । पुलिस ने बताया कि एटी  रोड़ के टोकोबाड्री स्थित अमर चौरसिया के गोदाम में अभियान चलाकर गुटखा के  एक हजार से अधिक पैकेट बरामद किए  । 

पुलिस ने इस सिलसिले में व्यवसायी अमर चौरसिया को गिरफ्तार किया । चौरसिया टोकोबाड्री निवासी अनिल बरदलै के यहां किराए का मकान लेकर तंबाकू, खैनी आदि का बेधड़क अवैध व्यवसाय चला रहा था ।

चौरसिया मेघालय व अन्य राज्यों से गुटखा, तंबाकू आदि लाकर गोदाम में स्टोक कर रखता था और उसे ऊंची कीमत पर बेचता था । इसी तरह पलटन बाजार पुलिस ने बी बरुवा रोड स्थित दो दुकानों में भी अभियान चलाकर भारी मात्रा में खैनी बरामद किया । पुलिस ने बताया कि बी बरवा रोड स्थित रुपम दत्त की दुकान में अभियान चलाकर 20 पैकेट राजा खैनी बरामद किया ।

पुलिस ने दत्त को गिरफ्तार कर लिया । वहीं दूसरी और पुलिस व जिला (मेट्रो) प्रशासन को टीम ने अनुकूल दास के गुमटी की  दुकान में अभियान चलाकर 70 पैकेट राजा खैनी व जर्दा बरामद किया । 

पुलिस ने अनुकूल दास को गिरफ्तार कर लिया । दूसरी ओर चांदमारी के शिव स्टोर के अवधेश चौरसिया व बामुनी मैदान के धर्मराज नामक दो थोक व्ययारियों की दुकानें से छह- सात कार्दून अवैध तंबाकू जनित सामाग्री जब्त किया गया ।

 इसके अलावा अन्य अधिकारी टीम ने गुवाहाटी कामर्स कालेज के पास एक खुदरा विक्रेता की दुकान से भी 6 -7 कार्दून अवैध तंबाकू जनित सामाग्री जब्त किया गया ।

 इन लोगों की गिरफ्तारी के साथ की उनके खिलाफ चांदमारी थाने में एक मामला दर्ज कराया गया है। सनद रहे कि तंबाकू के खिलाफ अभियान चलाने हेतु जिला (मेट्रो) उपायुक्त डॉ. एम अंगमुथु ने एक गुट का भी गठन किया है, जो नगर के विभिन्न बाजारों का दौरा करेंगे  । 

साथ ही तम्बाकू के खिलाफ अभियान छेड़ेगे । असम स्वास्थ्य एक्ट 2013  के तहत गुवाहाटी समेत पुरे राज्य में गुरखा, खैनी व तंबाकू की खरीद-फरोख्त पर  पांबदी लगाई गई हैं। अगर इसे खरीद-फरोख्त करते पया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई व जुमार्ने के साथ-साथ जेल का भी प्रावधान है ।