अधिकतर घरों में आपको गुलाब के पौधे जरूर मिल जाएंगे। इसकी सुगंध सभी को अपना दीवाना बना देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब के फूलों से टोटके भी किए जाते हैं, जो कि बेहद चमत्कारी होते हैं। इस खबर में हम आपको गुलाब के फूल के टोटके (gulab ke totke) बता रहे हैं। 

- अगर आपके घर में कोई बीमारी है और सेहत में किसी प्रकार का सुधार नहीं हो रहा है तो आपको एक पान के पत्ते में गुलाब के फूल और बताशे रखकर रोगी के ऊपर से 11 बार उताकर किसी चौराहे पर फेंक दें। इस टोटके (gulab ke totke in Hindi) से रोगी की स्थिति में सुधार होता है।

- घर में बरकत और पैसों की बर्बादी रोकने में भी गुलाब का फूल आपकी मदद कर सकता है। आपको मंगलवार के दिन लाल चंदन, लाल गुलाब और रोली को एक लाल पकड़े में बांधकर किसी हनुमान मंदिर में सात दिन के लिए रख दें। इसके बाद इसे घर की तिजोरी या दुकान के गल्ले में रखें। 

- किसी भी शुक्रवार की शाम गुलाब के फूल में कपूर का टुकड़ा रखकर जला लें। कपूर के जल जाने के बाद उस फूल को मां लक्ष्मी को चढ़ा दें। ऐसा करने से धन लाभ होगा।

- किसी शुक्लपक्ष के पहले मंगलवार के दिन हनुमानजी को 11 ताजे गुलाब के फूल अर्पित करें। ऐसा लगातार 11 मंगलवार तक करें। गुलाब के इस टोटके (gulab ke totke in Hindi) से बजरंगबली प्रसन्न होकर मनोकामना पूरी करते हैं।