गुजरात की 6 महानगरपालिकाओं अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर और जामनगर के लिए मतदान हो रहा है जिसमें केंद्रिय गृह मंत्री अमित शाह ने भी वोट डाला है। आज सुबह से जारी वोटिंग के बीच मतदाता भारी जोश में दिख रहे हैं। अहमदाबाद में गृह मंत्री अमित शाह ने भी वोट डाला है।

गृहमंत्री के साथ उनकी पत्नी और बेटे जय शाह भी मौजूद रहे। मतदान के बाद उन्होंने हाथ से विजयी चिन्ह भी दिखाया। गृहमंत्री आज दिल्ली में बीजेपी पदाधिकारियों की बैठक में भी शामिल होंगे। गुजरात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले हो रहे इन चुनावों को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है।

6 महानगरपालिकाओं के कुल 575 वॉर्ड्स के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। मतगणना 23 फरवरी को होगी। गुजरात में कोरोना काल के बाद यह सबसे बड़ा चुनाव है। बीजेपी के 575, कांग्रेस 566, आप के 470 उम्मीदवार मैदान में हैं। कोरोना संक्रमित सीएम विजय रुपाणी पीपीई किट पहनकर मतदान करेंगे। नगर निगम चुनाव को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है जो विधानसभा चुनाव का मिजाज तय कर सकते हैं।

गुजरात के इस निकाय चुनाव पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी नजरें टिकी हुई हैं। सीएम केजरीवाल ने आज गुजरात के 6 शहरों में होने वाले निगम चुनाव से पहले ट्वीट किया कि आम आदमी पार्टी को एक मौका दीजिए और फिर गुजरात को देखिए। असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम भी मुकाबले में है और उसने अहमदाबाद में छह वार्ड में 21 उम्मीदवार उतारे हैं।

इस चुनाव में शांतिपूर्ण निष्पक्ष मतदान को लेकर पुलिस व स्थानीय प्रशासन पूरी तरह तैयार है। 11,121 पोलिंग स्टेशन में से करीब 2255 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील और 1188 पोलिंग स्टेशन अति संवेदनशील घोषित किये गए है। बीजेपी और कांग्रेस समेत 2276 उम्मीदवार मैदान में है। चुनाव के लिए 43,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। चुनाव के दौरान नियमित यूनिट के 25,000 कर्मियों, होमगार्ड के 15,000 और राज्य रिजर्व पुलिस बल के 3,000 कर्मियों की तैनाती की जाएगी।