श्रीनगर। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर (Union Territory of Jammu and Kashmir) की राजधानी श्रीनगर (Srinagar) के व्यस्ततम हरि सिंह हाई स्ट्रीट बाजार में रविवार को ग्रेनेड विस्फोट (grenade explosion) में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 34 अन्य घायल हो गये। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हरि सिंह हाई स्ट्रीट बाजार में सुरक्षा बलों पर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका गया, जिससे एक पुलिस जवान सहित 35 लोग घायल हो गये। घायलों को महाराजा हरि सिंह (एसएमएचएस) अस्पताल ले जाया गया, जहां गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। मृतक की पहचान मखदूम साहब श्रीनगर निवासी मोहम्मद असलम मखदूमी के रूप में हुई है। 

यह भी पढ़े :  Russia-Ukraine : युद्ध का आज 11वां दिन, यूक्रेन के कई बड़े शहरों में रूसी बमबारी से  बड़ा नुकसान , जेलेंस्की बोले, माफ नहीं करूंगा

घायलों में एक की हालत नाजुक बतायी गयी है, जिनकी पहचान राबिया के रूप में हुई है। इससे पहले, पुलिस ने एक पुलिसकर्मी सहित 25 लोगों के घायल होने और एक घायल के अस्पताल में दम तोडऩे की जानकारी दी थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि घायल हुए 34 लोगों में से नौ को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर हमलावरों को पकडऩे के लिए तलाशी शुरू कर दी है। इस दिन साप्ताहिक 'संडे मार्केट' में खरीदारी करने के लिए लोगों की काफी ज्यादा भीड़ थी। यहां इस दौरान डलगेट के पास टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर से लेकर हरि सिंह हाई स्ट्रीट तक हजारों विक्रेता दैनिक उपयोग में लाई जाने वाली चीजों की बिक्री कर रहे थे। 

पुलिस ने कहा, 'आज शाम के करीब 16:20 बजे अमीरा कदल पुल के पास स्थित बाजार में ग्रेनेड से हमला हुआ। इस आतंकी गतिविधि में नौहट्टा के एक वृद्ध की मौत हो गई है, जबकि एक लड़की गंभीर रूप से घायल है और जिंदगी से जूझ रही है। इसके अलावा, 34 अन्य लोग घायल हुए हैं।' श्रीनगर पुलिस ने जनता के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है जिसमें कहा गया है कि आज शाम अमीरा कदल पुल के पास व्यस्त रविवार बाजार में ग्रेनेड हमले के परिप्रेक्ष्य में सभी नागरिकों को सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की पुलिस को तत्काल जानकारी देने की अपील की गयी है। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने कहा कि पुलिस आज के ग्रेनेड हमले में शामिल अपराधी की पहचान और गिरफ्तारी के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। 

यह भी पढ़े :  Weekly Horoscope 7 March to 13 March 2022: मेष से लेकर मीन राशि के लोगों के लिए इस हफ्ते का राशिफल कैसा रहेगा आइए जानते हैं

उन्होंने कहा, 'हम इस ग्रेनेड फेंकने वाले मॉड्यूल को जल्द से जल्द नष्ट कर देंगे।' उन्होंने आगे कहा कि पुलिस को कुछ अहम सुराग मिले हैं और जांच सख्ती से सही दिशा में जा रही है। इस बीच कई राजनीतिक नेताओं ने हमले की निंदा की है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अपने ट्वीट में कहा, 'इस तरह का कायराना हमला निंदनीय है। जम्मू कश्मीर के लोग अपने जीवन के साथ भुगतान कर रहे हैं। शोक संतप्त परिवारों और प्रियजनों के प्रति गहन संवदेनाएं।' अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने ट्वीट किया, 'मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हरि सिंह हाई स्ट्रीट ग्रेनेड हमले में घायल हुए लोगों के साथ हैं। हिंसा हमारे लिए अस्वीकार्य है। मैं स्पष्ट रूप से हिंसा के इस कायराना कृत्य की निंदा करता हूं।' जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी श्रीनगर ग्रेनेड हमले में एक नागरिक के मारे जाने और अन्य के घायल होने की निंदा की।