हरी मटर एक दानेदार सब्जी है जोकि सर्दी के मौसम में बाजार में आपको आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर हरी मटर से घरों में आलू मटर, मटर पनीर या मटर पराठा आदि बनाकर खूब खाए जाते हैं। वैसे तो हरी मटर खाने से आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं हरी मटर के ज्यादा सेवन से आपकी सेहत को कई गंभीर नुकसान भी पहुंच सकते हैं।

अपच की समस्या

तो लोग गैस या एसिडिटी की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। उनको हरी मटर कम खानी चाहिए। हरी मट को पेट जल्दी नहीं पचा पाता है।

किडनी से जुड़ी समस्याएं

हरी मटर प्रोटीन की अधिक मात्रा से भरपूर होती हैं इसलिए इसके अधिक सेवन से किडनी की फंक्शिनिंग में बाधा पैदा हो जाती है। इसलिए ऐसे लोगों को हरी मटर खाने में थोड़ी एहतियात बरतने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ेंः लंदन के चर्च में सेक्‍स पार्टी के खुलासे से बवाल, ईसाइयों के सर्वोच्‍च धर्मगुरु पोप ऐक्‍शन में


वजन बढ़ाए

हरी मटर में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा मौजूद होती है इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर में फैट बढ़ने लगता है, जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उनको हरी मटर खाने से परहेज करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान में बिकिनी पहन लड़की ने दिए बोल्ड पोज, भड़के मुस्लिम कट्टरपंथी, मच गया बवाल, देखें वीडियो


यूरिक एसिड बढ़ाए

हरी मटर प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन डी और फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होती है जोकि आपके शरीर में यूरिक को ट्रिगर करने का काम करती है। इसलिए हाई यूरिक एसिड की समस्या में हरी मटर खाने से परहेज करें।