ट्रंप प्रशासन के नए यात्रा प्रतिबंध संबंधित कार्यकारी आदेश के अंतर्गत ग्रीन कार्डधारक निवासियों और अमेरिका आने की पहले ही योजना बना चुके लोगों को अमेरिका में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। 

आंतरिक सुरक्षा मामलों के मंत्री जॉन कैली ने यह जानकारी दी। आंतरिक सुरक्षा मामलों के मंत्री जॉन कैली ने शनिवार को बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस संबंध में एक सख्त और अधिक सुव्यवस्थित संस्करण जारी करने पर विचार कर रहे हैं। और मुझे इस योजना पर काम करने का मौका मिला खासकर इस संबंध में की कोई भी बाहर से हमारे हवाइअड्डे में हमें चकमा देकर प्रवेश नहीं कर सकता।

ग्रीन कार्डधारकों के अमेरिका में आने की इजाजत देने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'यह एक अच्छा विचार है और जहां तक वीजा का सवाल है, अगर वे संयुक्त राज्य अमेरिका आने के लिए तैयार हैं तो उन्हें यहां आने की अनुमति दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि कम अवधि के दौरान ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अगर कोई व्यक्ति विमान में हैं और यहां आना चाहते हैं तो उन्हें देश में आने की इजाजत दी जाए। 

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने इस संबंध में 27 जनवरी, 2017 को एक कार्यकारी आदेश जारी किया था जिसके तहत सात देशों ईरान, इराक, लीबिया, सूडान, सोमालिया, सीरिया और यमन के नागरिकों का अमेरिका में 90 दिनों के लिए प्रवेश अस्थाई रूप से प्रतिबंधित करने की घोषणा की गई थी। वहीं सीरिया के अनिश्चितकालीन प्रतिबंध को छोड़कर इन देशों के शरणार्थियों के मामले में यह प्रतिबंध 120 दिनों के लिए था लेकिन अमेरिका के एक जज ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस आदेश पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद इसे लागू करने की प्रक्रिया फिलहाल रोक दी गई थी। इस फैसले के बाद ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि वे जल्द ही यात्रा प्रतिबंध संबंधित कार्यकारी आदेश पर 'निकट भविष्य' में बदलाव करेंगे।