स्मोकिंग करने की लत आज के समय में हर युवा को है। यहां तक की नाबालिकों को भी स्मोकिंग की लत लग चुकी है। युवाओं को इसी की लत को छुड़वाने के लिए शानदार स्कीम लागू की जा रही है। स्मोकिंग रेट को घटाने के लिए एक शहर में पायलट काउंसिल स्कीम का प्रस्ताव लाया गया है। जिसमें स्मोकिंग छोड़ने वाले शख्स को करीब 20 हजार रुपये कैश देने का प्रावधान होगा।

यह भी पढ़ें- Tripura by-elections 2022 में ड्यूटी के लिए आ रही अर्धसैनिक बलों की 15 कंपनियां


वहीं, प्रेग्नेंट महिलाओं को इस स्कीम के तहत दोगुने पैसे दिए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह शहर ब्रिटेन का चेशायर ईस्ट है जहां ये स्कीम लाई जा रही है. इसका कारण वहां बढ़ती स्मोकिंग रेट है, जो घटने का नाम नहीं ले रही। इसलिए स्मोकिंग के आकड़ों को देखते हुए ब्रिटेन के चेशायर ईस्ट की इस स्कीम में प्रेग्नेंट महिलाओं को भी शामिल किया है. इस स्कीम के मुताबिक, स्मोकिंग छोड़ने वालों को करीब 20 हजार रुपये और प्रेग्नेंट महिलाओं के स्मोकिंग छोड़ने पर करीब 40 हजार रुपये दिए जाएंगे।



अगर यह स्कीम कारगर साबित होती है, तो देश के दूसरे हिस्सों में भी इसे लागू किया जा सकता है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि अगर कोई शख्स स्मोकिंग छोड़ने का दावा करता है तो उन्हें एक टेस्ट से होकर गुजरना पड़ेगा। उन्हें खुद के दावे को साबित करने के लिए एक्सहेल्ड कार्बन मोनोऑक्साइड टेस्ट्स देना होगा, जिससे ये साबित हो सके की उस व्यक्ति ने सच में स्मोकिंग छोड़ दी है।


यह भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने वृद्ध और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए वोटिंग को लेकर उठाया शानदार कदम


इंस्टॉलमेंट में देंगे राशि

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिन में 20 बार स्मोक करने वाले लोग स्मोकिंग पर सलाना 4.4 लाख रुपये का खर्च करते हैं। इसके अलावा 70 फीसदी लंग कैंसर के केस स्मोकिंग से ही जुड़े होते हैं। स्मोकिंग की वजह से इसके अलावा भी कई बीमारियां होती हैं। बता दें कि इस स्कीम के लिए करीब 1 करोड़ रुपये भी आवंटित कर दिए गए हैं, यानी इस स्कीम के तहत स्मोकिंग छोड़ने वाले लोगों को 20 हजार और प्रेग्नेंट महिलाओं को 40 हजार रुपये इंस्टॉलमेंट में दिए जाएंगे।