शेयर बाजार में Stocks या MF खरीदना चाहते हैं या फिर किसी IPO को लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका Demat खाता होना जरूरी है। बिना इस खाते के शेयर बाजार में निवेश नहीं कर सकते। Share Market regulator के इस रूल के तहत इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से ही शेयर खरीदे जा सकते हैं। इस बीच, यह भी खबर है कि Uttar Pradesh की अग्रणी Agri chemical firm इंडिया पेस्टिसाइड का IPO बुधवार यानि 23 जून को मार्केट में हिट कर रहा है। यह IPO आम निवेशकों के लिए 25 जून तक खुला है। 800 करोड़ रुपये के IPO के लिए कंपनी ने 290-296 प्रति शेयर Price band तय किया है।

आप ब्रोकरेज हाउस में खाता खुलवा सकते हैं। बैंक भी ब्रोकरेज हाउस की तरह ही Demat खाते की सुविधा देते हैं। यह खाता आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा रहता है। IPO जब बाजार में आता है तो Demat Khata के जरिए इसे खरीदा जा सकता है। इससे आप स्टॉक, आईपीओ, म्यूचुअल फंड और MCX में सोने में भी खरीदारी कर सकते हैं।

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी डीमैट अकाउंट की सुविधा देता है। इसमें कस्टमर को कई तरह की फैसिलिटी मिलती हैं। जब निवेशक एक्सचेंज में शेयर खरीदता है तो पेमेंट पर आपके शेयर डीमैट अकाउंट में जमा हो जाते हैं। जब आप इन शेयरों को बेचते हैं तो उतने शेयर कम हो जाते हैं। Demat account SBI YONO ऐप के जरिए खोला जा सकता है।

India Pesticide के मुताबिक एंकर निवेशक 22 जून को शेयरों के लिए बोलियां लगा चुके हैं। India Pesticide के 800 करोड़ रुपये के आईपीओ के तहत 100 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी हो रहे हैं। वहीं प्रवर्तक आनंद स्वरूप अग्रवाल 281.4 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश कर रहे हैं। अन्य शेयरधारक 418.6 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश कर रहे हैं। कंपनी का लखनऊ और हरदोई में प्‍लांट है। कंपनी के पास 22 एग्रो केमिकल टेक्निकल्‍स के रजिस्‍ट्रेशन और लाइसेंस हैं।

IPO के लीड मैनेजर Axis Capital और JM Financials हैं। IPO से होने वाली कमाई को कारोबार के विस्‍तार में लगाया जाएगा। कंपनी ने कहा कि नए निर्गम से मिली रकम का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी की जरूरतों और सामान्य कॉरपोरेट कामकाज के लिए किया जाएगा।

India Pesticide देश की अग्रणी एग्रोकेमिकल कंपनी है। कंपनी की मैन्‍युफैक्‍चरिंग तकनीकी क्षमता 19500 Mt है। जबकि फॉर्मुलेशन के लिए 6500 Mt क्षमता है। ब्रोकरेज हाउसेज की मानें तो कंपनी के फंडामेंटल्‍स काफी मजबूत हैं। उसके आउटलुक को पॉजिटिव लेकर चल रहे हैं।