सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने कई पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया (Sarkari Naukari 2022) के तहत अपर डिविजन क्लर्क समेत कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 

बता दें कि इन पदों के लिए 10वीं 12वीं पास लोग भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर विजिट करना होगा। बता दें कि आवेदन की अंतिम तारीख 15 फरवरी है।

पद

अपर डिवीजन क्लर्क (UDC)

स्टेनोग्राफर (स्टेनो)

मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS)

गौर हो कि इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 3847 पदों के लिए भर्ती की जाएगी। अधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए उम्मीदवार इस लिंक – https://www.esic.nic.in/recruitments/index/page:1 पर विजिट कर सकते हैं.

तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि – 15 जनवरी 2022

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 15 फरवरी 2022

योग्यता 

UDC

इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री के साथ ऑफिस सूट और डेटा बेस के उपयोग सहित कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।

स्टेनोग्राफर

स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास कक्षा 12वीं की या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। वहीं डिक्टेशन 80 शब्द प्रतिमिनट होना चाहिए। साथ ही ट्रांसक्रिप्शन: 50 मिनट (अंग्रेजी), 65 मिनट (हिंदी) (केवल कंप्यूटर पर) होना चाहिए।

MTS

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। वहीं आवेदनकर्ता की आयु यूडीसी और स्टेनों के लिए 18-27 वर्ष और एमटीएस के लिए 18-25 वर्ष होनी चाहिए।