भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ग्रेवटन मोटर्स ने Gravton Quanta इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 99,000 रुपये रखी है, जो कुछ दिन बाद बढ़कर 1.1 से 1.2 लाख रुपये तक हो जाएगा। शुरुआत में Quanta केवल हैदराबाद में उपलब्ध होगा, लेकिन कंपनी आगे चलकर इसे अन्य शहरों में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

कंपनी का दावा है कि Gravton Quanta इलेक्ट्रिक बाइक 80 रुपये के खर्च में 800 किमी. चलेगी। यानी इसे 100 किमी. चलाने का खर्च 10 रुपये आने वाला है। दरअसल, इसमें 3kWh Li-ion बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 150 किमी. तक चल जाती है। इसमें एक साथ दो बैटरी रखने की भी सुविधा है, यानी आप एक चार्जिंग में कुल 320 किमी. तक जा सकते हैं।

टॉप स्पीड 70 kmph
यह कुल तीन कलर ऑप्शन- रेड, व्हाइट और ब्लैक में उपलब्ध होगी। ब्लैक कलर को स्पेशल एडिशन के रूप में बेचा जाएगा, जिसकी लिमिटेड यूनिट्स ही होंगी। इलेक्ट्रिक बाइक के लिए बुकिंग चाली है। ग्राहक इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। बाइक में 3KW की BLDC मोटर दी गई है, जो 170Nm का अधिकतम टॉर्क देती है। बाइक की टॉप स्पीड 70 kmph की है।

90 मिनट में फुल चार्जिंग
कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जिंग फीचर के जरिए इसकी बैटरी 90 मिनट में ही फुल चार्ज हो जाती है। कंपनी के मुताबिक, यह लगभग 1 किमी./मिनट के हिसाब से चार्ज होती है। वहीं, साधारण मोड में इसे चार्ज होने में 3 घंटे का समय लग जाएगा। Gravton Quanta पांच साल की बैटरी वारंटी और आसान रिप्लेसमेंट एश्योरेंस के साथ उपलब्ध है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल में 17 इंच के व्हील, दोनों तरफ डिस्क ब्रेक, डिजिटल डैशबॉर्ड और ऑल-LED लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। बाइक को Quanta Smart ऐप के जरिए भी कनेक्ट किया जा सकता है, जिसमें आपको रोडसाइड असिस्टेंट, मैपिंग सर्विस स्टेशन, रिमोट लॉक/अनलॉक, और लाइट बंद या ऑन करने जैसी सुविधाएं मिलती हैं। ऐप में व्हीकल ट्रैकिंग की भी फीचर है।