दीपावली के मौके (occasion of Diwali) पर अयोध्या में 5वें दीपोत्सव (5th Deepotsav has started in Ayodhya) की शुरुआत हो चुकी है। सरयू नदी के घाट पर (Lakhs of diyas have started lighting up on the banks of river Saryu) लाखों दीये जगमगाने लगे हैं।  आपको बता दें कि राम की पैड़ी से जुड़े 32 घाटों पर करीब 9 लाख 51 हजार दीप जलाये जा रहे हैं।  

इस दीयों को घाट पर सजा दिया गया है और 10 हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों ने इन्हें जलाना शुरु कर दिया है।  इन दीपों के जलने के साथ एक नया विश्व कीर्तिमान (A new world record is also being created) भी बन रहा है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath)  भी अयोध्या पहुंच चुके हैं और उन्होंने खुद तैयारियों का जायजा लिया। 

इससे पहले कई दिनों तक चलने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत अयोध्या में बुधवार की सुबह श्रीराम के अयोध्या आगमन को प्रतीकात्मक रूप में दिखाया गया।  इस दौरान अयोध्या में भव्य शोभायात्रा निकली गई. भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के साथ पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे।  

उन्हें हेलीपैड से रामकथा पार्क तक, रथ से लाया गया।  बाद में राज्याभिषेक कार्यक्रम के दौरान विएतनाम, केन्या और ट्रिनिडाड-टौबेगो के राजदूतों ने राम, लक्ष्मण और सीता के किरदारों का राज्याभिषेक किया।  ये विदेश मेहमान अयोध्या में होनेवाले ऐतिहासिक दीपोत्सव समारोह के भी साक्षी होंगे।