सरकार ने पिछले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए LTC कैश वाउचर स्कीम का ऐलान किया था। जिसके तहत LTC फेयर के तीन गुना तक खर्च करने पर इस स्कीम का फायदा मिलता है। इसे लेकर वित्त मंत्रालय को लगातार सवाल पूछे गए जिनके बदले वित्त मंत्रालय ने इन सवालों की सूची बनाकर सभी के जवाब दिए हैं।

FAQs के दूसरे सेट में सरकार ने बताया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारी पत्नी या परिवार के सदस्यों के नाम पर भी सामान खरीदकर या सेवाएं लेकर LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की ओर से कहा गया है कि सभी खरीदारियां जो 12 अक्टूबर 2020 के दिन या इसके बाद की गई हों, लेकिन 31 मार्च 2021 से पहले की गई हैं, सभी इस स्कीम के दायरे में आएंगी और उन पर कर्मचारियों को रीम्बर्समेंट का फायदा मिलेगा।

कोई भी सामान या सर्विस अगर परिवार के किसी सदस्य जैसे पति, पत्नी, बेटा, बेटी के नाम पर खरीदी गईं हैं तो भी LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा मिलेगा। बशर्ते सामान और सर्विसेज की वैल्यू पर GST 12 परसेंट या इससे ऊपर होनी चाहिए। ये परिवार के सदस्य LTC फेयर के लिए भी मान्य लिस्ट में होने चाहिए।

अगर कोई भी चीज या सेवा 12 अक्टूबर के बाद खरीदी गई है, और उसकी GST रसीद है। अगर कर्मचारी इन चीजों, सेवाओं का भुगतान EMI के रूप में कर रहा है तो वो भी LTC कैश वाउचर स्कीम का हकदार होगा, वो इस स्कीम का फायदा उठा सकता है।