सरकार ने ऐसा कानून बनाया है जिसके तहत अब रेप करने वालों को मात्र 21 दिन के अंदर फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा। इस कानून को महिला सुरक्षा के लिए सबसे शानदार बताया जा रहा है और इसका जोरदार स्वा​गत किया गया है। यह नया और सख्त कानून आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा लाया गया है। इसके तहत बलात्कारियों को फांसी की सजा का प्रावधान तय हो जाएगा।

आंध्र प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने इस बिल को मंजूरी दे दी है। इस बिल के तहत FIR दर्ज होने के मात्र 21 दिन के अंदर ट्रायल पूरा होने के साथ-साथ सजा का प्रावधान भी किया गया है। यह बिल आज राज्य की विधानसभा में बिल पेश किया जा रहा है। इस बिल में आईपीसी की धारा 354 में संशोधन करके नई धारा 354 ( (ई) बनाई गई है।

वर्तमान में रेप के दोषियों के लिए भारतीय कानून में मृत्युदंड का प्रावधान नहीं है। बिल के पास होते ही आंध्र प्रदेश रेप के मामलों में मौत की सजा देने वाला पहला राज्य होगा। यह कानून, आंध्र प्रदेश अपराध कानून में एक संशोधन होगा जिसे 'आंध्र प्रदेश दिशा कानून' नाम दिया गया है।

आपको बता दें कि तेलंगाना में हाल ही में महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के बाद यह कानून लाया जा रहा है। इसके अलावा एक अन्य मसौदा कानून को भी मंजूरी दी गई है जो महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अत्याचार के मामलों में मुकदमा चलाने के लिए स्पेशल कोर्ट का गठन किया जाएगा।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360