गुवाहाटी । राज्य में बेहतर शिक्षा को बढावा देने के साथ ही विद्यार्थियों को इसके लिए प्रोत्साहित करने हेतु प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर के खानापाड़ा स्थित पशु चिकित्सा महाविद्यालय खेल मैदान में आज  आयोजित एक कार्यक्रम में मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थियों को आनंदराम बरुवा अवार्ड स्कीम-2017 के तहत लैपटाप प्रदान किया गया । 

स्टार अंक हासिल करने वाले 15,850 विद्यार्थियों को आनंदराम बरुबा पुरस्कार से सम्मानित किया गया  है। इस अवसर पर मुख्य अतिधि के रूप में राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद  सोनोवाल, शिक्षा मंत्री हिमंत विश्व शर्मा, मुख्य सचिव बीके पीपरसेनिया  सहित अन्य कईं गणमान्य लोग उपस्थित रहे । 

इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा ने कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्ष 2005 से पिछले वर्ष तक इस योजना के अंर्तगत 3,02,881  विद्यार्थी लाभान्तित हुए । 

उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष से सरकार लैपटाप के साथ दो वर्षों तक नि: शुल्क इंटरनेट सेवा भी प्रदान करेगी । जिससे  विद्यार्थी खुलना प्रोेद्योगिकी में अधिक निपुण हो पाएगें । उन्होंने यह भी बताया कि लैपटाप में एनसीईआरटी के पांच विषयों के आडियो व वीडियो भी शामिल किए गए हैं । 

इन सभी सुविधाओं के फलस्वरुप विद्यार्थियों को  मेडिकल व इंजीनियरिग की प्रवेश -परीक्षा हेतु अधिक सहायता मिलेगी तभी आगामी दो वर्षों में राज्य में इन विभागों केविद्यार्थियों में बढ़ोतरी  देखी जाएगी । 

उन्होंने राज्य में विज्ञान के छात्रों में कमी की बात को नकारते हुए कहा कि इस वर्ष सफल हुए 15 हजार विद्यार्थियों में से 11  हजार विद्यार्थियों ने विज्ञान संकाय में दाखिला लिया है ।  जिससे साफ तौर पर प्रमाणित होता है कि राज्य में परिवर्तन चलते हुए नहीं, बल्कि दौड़ते हुए दिखाई पड़ रहा है । 

वहां  उन्होंने यह भी बताया कि उच्चतर माध्यमिक में प्रथम स्थान पाने वाली एक हजार छात्राओं को स्कूटी प्रदान अथवा इसके मूल्य की रकम प्रदान करने का निर्णय लिया गया है, जिससे अपने निवास स्थान से उन्हें दूरदराज तक शिक्षा ग्रहण करने हेतु जाने में सहायता मिलेगी । 

उन्होंने छात्रों को समाज का एक बेहतर नागरिक बनाने में शिक्षकों की अहम भूमिका बताई । इस दौरन उन्होंने आगामी कुछ ही दिनों में राज्य में अधिक से अधिक चिकित्सा एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालयों के खुले जाने की  बात भी कहीं।