भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है।  इसके अलावा पोस्ट मास्टर के पदों पर भी भर्तियां होनी हैं।  दो अलग-अलग पोस्टल सर्किल में 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं।  

10वीं पास कर चुके उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह शानदार मौका है।  इन भर्तियों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है और आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।  इस वैकेंसी की डीटेल और जरूरी लिंक्स इस खबर में दिए जा रहे हैं।  ये भर्तियां ओडिशा और तमिलनाडु पोस्टल सर्किल में होने जा रही हैं। 

पदों की जानकारी- ग्रामीण डाक सेवक (GDS) - 2060 पद (ओडिशा में) और 3162 पद (तमिलनाडु में)

जरूरी योग्यताएं- दोनों पोस्टल सर्किल के लिए शैक्षणिक योग्यताएं व उम्र सीमा एक ही है।  उम्मीदवारों का मैथ्स, इंग्लिश और स्थानीय भाषा के साथ कक्षा 10वीं पास होना जरूरी है. इसके अलावा न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए।  आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी।  आयु की गणना 1 सितंबर 2020 तक की जाएगी। 

आवेदन की जानकारी- इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 सितंबर 2020 से शुरू हो चुकी है।  आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2020 है।  आवेदन के लिंक्स आगे दिए जा रहे हैं।  सामान्य, ओबीसी, आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है।  एससी, एसटी व महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है।