गूगल पर अचानक से आज लॉकडाउन लग गया जिसके चलते जीमेल-हैंगआउट समेत यूट्यूब जैसी सेवाएं बंद हो गई। आज शाम करीब 5.20 बजे गूगल की जीमेल सेवा और हैंगआउट समेत कई सेवाओं पर एरर का पेज दिखने लगा। यूट्यूब पर भी यही हाल रहा। हालांकि, गूगल सर्च इंजन यानी google.com काम कर रहा था। गूगल की इन सेवाओं के बाधित होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

अगर सर्च इंजन google.com को छोड़ दें तो गूगल की लगभग सभी सेवाएं बाधित नजर आ रही हैं। भले ही बात गूगल ड्राइव की हो, गूगल चैट की हो, गूगल मीट की हो या फिर गूगल क्लाउड सर्च की हो। यहां क्लिक (https://www.google.com/appsstatus#hl=en&v=status) कर के जानिए गूगल की कौन-कौन सी सेवाएं हुईं बाधित।

अभी गूगल की सेवाएं बाधित हुए चंद सेकेंड भी नहीं हुए कि ट्विटर पर #YouTubeDOWN और #googledown ट्रेंड करने लगा। कोई अपने जीमेल के एरर पेज का स्क्रीन शॉट डालने लगा तो कोई यूट्यूब की हालत पर लोगों का ध्यान खींचने लगा। वहीं हैंगआउट से होने वाली परेशानियों को भी लोग ट्विटर पर रिपोर्ट करने लगे।

वैसे तो अगर आप यूट्यूब खोलने की कोशिश करेंगे तो यूट्यूब नहीं खुल रहा है, लेकिन अगर बिना लॉगिन के यूट्यूब खोलते हैं तो यूट्यूब सेवा बखूबी काम करती नजर आ रही है। ऐसे में इस बात की आशंका जताई जा रही है कि गूगल का लॉगिन सिस्टम काम नहीं कर रहा है। ट्विटर पर इसे लेकर भी कुछ लोगों ने अपनी दिक्कत जाहिर की है।
ऐसा नहीं है कि गूगल की सेवाएं सिर्फ भारत में ही बंद हुई हैं, बल्कि पूरी दुनिया से ऐसी शिकायतें आ रही हैं। अमेरिका के कैलिफोर्निया से भी ऐसी शिकायत आई है। बता दें कि इससे पहले 25 सितंबर को भी अमेरिका में जीमेल समेत गूगल की कुछ सेवाएं बाधित हुई थीं।
जब गूगल के तमान ट्विटर हैंडल्स को खंगाला गया तो ना तो गूगल और ना ही गूगल इंडिया ट्विटर हैंडल पर इस समस्या को लेकर बयान सामने आया है। हालांकि, यूट्यूब टीम के ट्विटर हैंडल ने ये जरूर कहा है कि लोगों की इस दिक्कत के बारे में उन्हें पता चल चुका है और उनकी टीम जल्द से जल्द इसे सही करने का काम कर रही है।