Google ने उन iOS यूजर्स के लिए चुपचाप एक नया 'स्विच टू एंड्रॉइड' ऐप जारी किया है जो आईफोन से एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर स्विच करना चाहते हैं। यह वर्तमान में ऐप स्टोर पर अनलिस्टेड है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता ऐप को खोज और डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। स्विच टू एंड्रॉइड' ऐप उपयोगकर्ता को बिना किसी केबल के कॉन्टैक्ट, कैलेंडर इवेंट, फोटो और वीडियो समेत महत्वपूर्ण जानकारी ट्रांसफर  करने की सुविधा देगा। ऐप्पल पहले से ही iOS पर स्विच करने वाले एंड्रॉइड यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर एक समान ऐप पेश करता है।

यह भी पढ़ें : अगर बीजेपी काफिर है तो कांग्रेस मुनाफीक है: शर्मन अली

नए स्विच टू एंड्रॉइड ऐप की लिस्टिंग अब ऐप स्टोर पर एक अनलिस्टेड ऐप के रूप में लाइव है, जो कि एप्पल के इकोसिस्टम से बाहर निकलने वाले iPhone मालिकों के लिए है। ऐप डाउनलोड करने वाले उपयोगकर्ताओं को अपने डेटा को अपने नए एंड्रॉइड फोन पर ट्रांसफर करने की प्रक्रिया के माध्यम से निर्देशित किया जाएगा - जिसमें iMessage को डिसेबल करने का महत्वपूर्ण चरण शामिल है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अन्य आईफोन उपयोगकर्ताओं के मैसेज नए एंड्रॉइड फोन पर एसएमएस के रूप में वितरित किए जाते हैं।

नए स्विट टू एंड्रॉइड ऐप के साथ, उपयोगकर्ता अपने आईफोन से कॉन्टैक्ट, कैलेंडर इवेंट, फोटो और वीडियो को एक नए एंड्रॉइड फोन में ट्रांसफर करने में सक्षम होंगे। पहले, उपयोगकर्ताओं को अपने डेटा को अपने iPhone से Google ड्राइव में ट्रांसफर करने की आवश्यकता होती थी, जो काफी स्टोरेज स्पेस ले सकता था - या Android 12 पर चलने वाले फ़ोन पर USB टाइप-C केबल से लाइटनिंग कनेक्ट करना होता था। फोटो और ऐसे वीडियो जिन्हें आईफोन से कॉपी किया जा सकता है, स्विच टू एंड्रॉइड ऐप भी उपयोगकर्ताओं को आईक्लाउड से गूगल फोटो में अपनी तस्वीरें ट्रांसफर करने की अनुमति देगा।

एपल के मूव टू iOS ऐप के विपरीत, जो सितंबर 2015 से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, एंड्रॉइड ऐप पर स्विच टू एंड्रॉइड ऐप वर्तमान में ऐप स्टोर पर अनलिस्टेड है। इस साल की शुरुआत में, ऐप्पल ने 'अनलिस्टेड ऐप वितरण' के लिए सपोर्ट जोड़ा, जो उपयोगकर्ताओं को सीधे लिंक के माध्यम से सुलभ ऐप्स डाउनलोड करने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें : नागालैंड के सबसे पुराने फ़ज़ल अली कॉलेज को NAAC ने A ग्रेड मान्यता दी , जानिए कौन थे फ़ज़ल अली

अपने एपल iPhone पर स्विच टू एंड्रॉइड ऐप को डाउनलोड करने और उसका उपयोग करने का तरीका यहां बताया गया है—

— इस लिंक पर क्लिक करके स्विच टू एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करें।

— ऐप लॉन्च करें स्टार्ट बटन पर क्लिक करें, फिर अपने एंड्रॉइड फोन पर दिखाए गए क्यूआर कोड को स्कैन करें।

— अपने Android फ़ोन पर, उपकरणों की लिस्ट से अपने iPhone का चयन करें।

— कॉन्टैक्ट, कैलेंडर इवेंट, फोटो और वीडियो के लिए टॉगल चुनें और फिर जारी रखें पर टैप करें।

— कॉपी करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, Go to Settings बटन पर टैप करके iMessage को डिसेबल कर दें।

— अगली स्क्रीन पर स्टार्ट रिक्वेस्ट को टैप करके अपने iCloud डेटा की एक कॉपी का रिक्वेस्ट करें।

— ऐप को बंद करें और अपने एंड्रॉइड फोन पर सेटअप जारी रखें।