अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर करते हैं तो जरा सावधान हो जाएं। क्योंकि अब जोकर मैलवेयर फिर गूगल प्ले स्टोर पर आ गया है। इस मेलवेयर का पता पहली बार 2017 में चला था और एंड्रॉइड यूजर्स के फोन पर आक्रमण करने के लिए साइबर अपराधियों की सबसे लोकप्रिय पसंद बन गया। अब जोकर मैलवेयर एक ऐप पर पाया गया है जिसे पहले ही Google Play Store से 5,00,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है। इतनी बड़ी संख्या में यूजर्स के लिए गंभीर खतरा पैदा करने वाले ऐप को कलर मैसेज के नाम से जाना जाता है।

यह नए इमोजी के साथ आपके एसएमएस टेक्स्टिंग को और मजेदार बनाने का दावा करता है। लेकिन मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म प्रेडियो के शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि 'मजेदार और खूबसूरत' मैसेजिंग अनुभव देने का वादा करने वाला ऐप वास्तव में जोकर मैलवेयर से संक्रमित है।

सुरक्षा फर्म जोकर मैलवेयर को फ्लीसवियर (Fleecewear) के रूप में क्लासिफाइड करती है और इसका प्राथमिक कार्य यूजर्स को अनवॉन्टेड पेमेंट वाली प्रीमियम सेवाओं की सब्सक्रिप्शन लेने के लिए धोखा देने के लिए क्लिकों को दोहराना और एसएमएस कैप्चर करना है। कलर मैसेज वही करता है। हैरानी की बात यह है कि मैलवेयर डिटेक्शन लगभग एक साल पुराना है लेकिन फिर भी यह 16 दिसंबर तक Google Play Store पर उपलब्ध था। हालांकि, Google Play Store ने ऐप को स्टोर से प्रतिबंधित कर दिया है। हालांकि, ऐप अभी भी उन यूजर्स के लिए सुरक्षा चिंता का विषय है, जिन्होंने इसे पहले डाउनलोड किया था।

अगर आप उन 50,000 लोगों में से हैं जिन्होंने जोकर संक्रमित कलर मैसेज ऐप डाउनलोड किया है, तो उसे तुरंत अपने डिवाइस से हटा दें। आप अनइंस्टॉल ऑप्शन प्राप्त करने के लिए सीधे अपने मेनू में ऐप आइकन दबा सकते हैं। इसके अलावा, आप अपना Google Play Store खोल सकते हैं और फिर मेनू की ओर जा सकते हैं, जहां आपको My Apps & Games का ऑप्शन मिलेगा। कलर मैसेज ऐप सिलेक्ट करें और अनइंस्टॉल करें।

किसी ऐप को अनइंस्टॉल करना या हटाना आपके डिवाइस को इसके नुकसान से मुक्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। जैसा कि कलर मैसेज ऐप के मामले में, अनइंस्टॉल करना उन सब्सक्रिप्शन को रद्द करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा जिनके लिए आपको मैलवेयर के कारण गुप्त रूप से साइन अप किया गया है।

उसके लिए आपको Google Play Store को फिर से खोलना होगा और मेनू में सब्क्रिप्शन के लिए आगे बढ़ना होगा. उन सभी प्रीमियम सदस्यताओं की जांच करें जिनके लिए आपने साइन अप किया है, और यदि उनमें से कोई भी संदिग्ध प्रतीत होता है, तो उसे चुनें और फिर सदस्यता रद्द करें, फिर आपको ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करना होगा। अब अब नुकसान से पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे।