नई दिल्ली। गूगल कई सालों से स्मार्टफोन्स बनाता है लेकिन पिछले दो सालों से इस कंपनी के स्मार्टफोन्स को भारत में नहीं बेचा जा रहा है। अब यह खबर आ रही है कि गूगल अपना नया स्मार्टफोन, Google Pixel 6a अब भारत में लॉन्च करने जा रहा है। आमतौर पर यह देखा गया है कि गूगल ‘a’ मॉडल बाकी देशों के लिए ही बनाता है लेकिन इन मॉडल्स को भी पिछले दो सालों से भारत में नहीं पेश किया जा रहा है। अब ये बदलने वाला है और भारत में इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल में शहीद हुए सूबेदार हरदीप सिंह, अब पंजाब सरकार परिवार को देगी एक करोड़ रुपए


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधिकारिक रूप से इस स्मार्टफोन के भारत में लॉन्च को लेकर कोई सूचना जारी नहीं की गई है पर लीक्स के जरिए इस बारे में पता चला है। टिप्स्टर मुकुल शर्मा के हिसाब से भारत में Google Pixel 6a की प्राइवेट टेस्टिंग शुरू हो गई है।

मुकुल शर्मा ने यह कहा है कि भारत में एक गूगल पिक्सल स्मार्टफोन की टेस्टिंग शुरू हो गई है लेकिन फिलहाल ये कन्फर्म नहीं हो पाया है कि ये कौनसा मॉडल है। उम्मीद थी है कि ये स्मार्टफोन Google Pixel 6a ही है क्योंकि मुकुल शर्मा ने पहले यह बताया है कि इस फोन का सीरीअल प्रोडक्शन कई एशियन देशों में हो रहा है।  

आपको बता दें कि ये माना जा रहा है कि Google Pixel 6a असल में पिछले साल लॉन्च हुए Google Pixel 6 का एक लोअर वर्जन हो सकता है। इसके फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं आई है कर कई अंदाजे लगाए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि Google Pixel 6a वही टेन्सर चिप का इस्तेमाल कर सकता है जो Google Pixel 6 में यूज की गई थी।

यह भी पढ़ें : 2023 चुनाव की तैयारियों जुटी पार्टियां, UDP में 7 विधायक शामिल होने की संभावना

Google Pixel 6a में आपको 6.2-इंच का फुल एचडी डिस्प्ले और 90Hz का रिफ्रेश रेट मिल सकता है। ये फोन 6GB RAM और 128GB के इंटरनल स्टोरेज के साथ आ सकता है। इस स्मार्टफोन में आपको 4500mAh की बैटरी और 20W+ का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिल सकता है। कैमरे की बात करें तो ये फोन डुअल रीयर कैमरा सेटअप के साथ आ सकता है जिसमें 12.2MP का प्राइमेरी सेंसर और 12MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा शामिल हो सकता है।