Google Photos को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चाएं हो रही हैं। 1 जून से फ्री फोटोज अपलोड नहीं कर पाएंगे। लेकिन यह मामला इतना ही नहीं है बल्कि कहीं ज्यादा है। क्योंकि 1 जून से ज्यादातर जीमेल अकाउंट यूजर्स पर असर पड़ने वाला है।

पहली बात ये है कि अगर आप अपने फोटोज का बैकअप लेने के लिए Google Photos यूज करते आए हैं तो कल से ये फ्री नहीं रहेगा। दूसरी चीज ये है कि आपको ये समझना होगा कि गूगल फोटोज में कितने तरह से फोटोज या वीडियोज अपलोड होते हैं।

गूगल फोटोज में तीन तरह से फोटोज वीडियोज अपलोड किए जाते हैं। इनमें हाई क्वॉलिटी, एक्स्प्रेस क्वॉलिटी और ऑरिजनल क्वॉलिटी है। हाई क्वॉलिटी और एक्सप्रेस क्वॉलिटी अभी तक फ्री हैं। लेकिन ऑरिजनल क्वॉलिटी के लिए अभी भी पैसे देने होते हैं।

कल से आपको तीनों क्वॉलिटी के फोटोज या वीडियोज गूगल फोटोज पर अपलोड करने के लिए पैसे देने होंगे। पैसे कितने देने होंगे और क्या गूगल का प्लान इसके बारे में आगे बताएंगे। इससे पहले ये जान लीजिए की आपको क्या मिल रहा है।

अगर आपका जीमेल अकाउंट है तो आपको 15GB स्पेस मिलेगा। ये स्पेस सिर्फ फोटोज और वीडियोज अपलोड के लिए नहीं है, बल्कि इसी स्पेस में सबकुछ होगा। सबकुछ यानी आपके तमाम जीमेल के ईमेल्स, गूगल ड्राइव के फोटोज और गूगल फोटोज पर अपलोड किए गए फोटोज या वीडियोज। ऐसे में हार्डकोर स्मार्टफोन्स यूजर्स के लिए ये स्पेस ज्यादा नहीं है। पहले से बैकअप फोटोज का क्या होगा।

दरअसल गूगल ने यहां लोगों को थोड़ी राहत दी है। 1 जून से पहले आपके गूगल फोटोज पर जिनते फोटोज या वीडियोज स्टोर हैं उसमें कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि गूगल ने कहा है कि वो 15GB स्पेस में काउंट नहीं होगा। यानी आप पुराने फोटोज को छोड़ सकते हैं और बाद में कभी भी उसे यूज कर सकते हैं। अगर कल आपके अकाउंट में 15GB फुल दिखेगा तो आपको या तो अकाउंट के ईमेल्स या फोटोज डिलीट करके स्पेस खालनी करना होगा। क्योंकि स्पेस फुल होने की स्थिति में ईमेल सेंड या रिसीव नहीं होंगे।