गूगल ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म Google Meet के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है। इस उद्देश्य ऑफिस जाने वालों के लिए अपने दिन-प्रतिदिन के सहयोग और प्रबंधन को आसान बनाना है। इस अपडेट के एक हिस्से के रूप में, गूगल मीट के लिए इन-मीटिंग रिएक्शन्स को रोल आउट कर रहा है। इन-मीटिंग रिएक्शन्स गूगल मीट यूजर्स को अन्य प्रतिभागियों को प्रतिक्रिया देने या अपनी प्रतिक्रिया देने के तरीके के रूप में थम्स अप, हार्ट, ज़ोर से हंसना, थम्स डाउन, सरप्राइज़ और ताली सहित चुनिंदा इमोजी का उपयोग करने में सक्षम बनाती हैं। कंपनी द्वारा शेयर किए गए फीचर के स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यूजर्स सेटिंग मेनू का उपयोग करके इन इमोजी को भी बदल सकेंगे, जो इन इमोजी के ठीक बगल में दिखाई देंगे, जब वे मीटिंग में स्क्रीन शेयरिंग बटन के ठीक बगल में दिखाई देने वाले क्लॉक आइकन पर क्लिक करेंगे।

यह भी पढ़ें : मेघालय से सुलझा तो अब अरुणाचल के साथ शुरू हुआ असम का विवाद, बांध बने कारण

कंपनी के मुताबिक ये प्रतिक्रियाएं किसी प्रतिभागी की वीडियो टाइल में दिखाई देंगी, या यदि उनकी वीडियो टाइल दिखाई नहीं दे रही है तो उनके नाम के साथ ओवरफ़्लो हो जाएगी और वे जल्द ही उपयोग के लिए उपलब्ध होंगी।

गूगल मीट में एक और फीचर जो गूगल ला रहा है वह पिक्चर-इन-पिक्चर मोड (PiP mode) का सपोर्ट है। गूगल ने कहा कि वह क्रोम ब्राउजर पर चल रहे मीट में पिक्चर-इन-पिक्चर ला रहा है ताकि प्रेजेंटर्स और मल्टीटास्कर्स को अलग-अलग टैब और विंडो पर नेविगेट करते हुए अपने दर्शकों को देखने में मदद मिल सके।

अब आप Google मीट यूजर्स अन्य एप्लिकेशन के शीर्ष पर एक फ्लोटिंग विंडो में मीटिंग अटेंडीज़ की चार वीडियो टाइलें देख पाएंगे, क्योंकि वे सामग्री शेयर करते हैं या जीमेल में एक संदेश भेजते हैं। पिक्चर-इन-पिक्चर पर क्लिक करने से वे तुरंत पूरे मीट सेशन में वापस आ जाएंगे।

आने वाले हफ्तों में गूगल मीट को सीधे डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स पर भी ला रहा है। इस सुविधा के साथ, गूगल मीट यूजर्स जल्दी से एक मीटिंग शुरू कर सकेंगे और इसे किसी दस्तावेज़, स्प्रेडशीट या प्रेजेंटेशन में ला सकेंगे। वे इस सामग्री को सभी मीटिंग में उपस्थित लोगों को भी प्रेजेंट करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें : अरूणाचल में MP की टीमों ने अवैध अफीम की फसल को नष्ट किया

गूगल ने यह भी कहा है कि वो कंपेनियन मोड में सुधार कर रहा है, जो इन-रूम मीटिंग अटेंडीज़ को इन-रूम ऑडियो और वीडियो का लाभ उठाते हुए अपने व्यक्तिगत उपकरणों का उपयोग करके इंगेज्ड रहने का एक तरीका देता है। कंपनी ने कहा कि आने वाले महीनों में, कॉन्फ़्रेंस रूम में लोग कंपेनियन मोड और अपने लैपटॉप कैमरे से अपनी निजी वीडियो टाइलें भी जोड़ सकेंगे, जिससे अन्य उपस्थित लोगों के लिए उनके भाव और हावभाव देखना आसान हो जाएगा।