Corona वायरस को लेकर Google ने नया फीचर जारी किया है जिसके तहत आपको अब तुरंत बेड और ऑक्सीजन की जानकारी मिल जाएगी। यह नया फीचर Google Maps पर जारी किया गया है। इस फीचर के जरिए लोग इन चीजों से जुड़ी जानकारी मांग सकते हैं, साथ ही दूसरों से शेयर भी कर सकते हैं। देश में लगातार बढ़ रही कोविड मरीजों की संख्या के बीच यह फीचर कोरोना के खिलाफ जंग में काफी काम की साबित हो सकता है।
जब भी कोई यूजर किसी हॉस्पिटल या ऑक्सीजन सप्लाई वाली जगह पर होगा, तो गूगल मैप्स उस यूजर से बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता से जुड़े सवाल पूछेगा। उस यूजर द्वारा दी गई जानकारी का इस्तेमाल दूसरे लोग कर पाएंगे, जो उसी हॉस्पीटल या ऑक्सीजन सप्लायर के पास आना चाहते हैं। हालांकि इस जानकारी का इस्तेमाल करने से पहले उसे वेरिफाई करना जरूरी होगा।
जानकारी को वेरिफाई करने के लिए भी यूजर्स गूगल मैप्स का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, Google Maps में हॉस्पिटल और ऑक्सीजन सेंटर्स के फोन नंबर भी दिए रहते हैं। आपको जहां भी बेड या ऑक्सीजन की जानकारी दिखी हो, वहां जाने से पहले गूगल मैप पर मौजूद नंबर के जरिए फोन करके संबंधित सूचना पता कर सकते हैं। गूगल मैप्स देश भर में 23,000 COVID-19 टीकाकरण केंद्रों की लोकेशन शेयर करने में भी मदद कर रहा है। यह फीचर अंग्रेजी और आठ अन्य भारतीय भाषाओं में काम करता है।
गूगल ने कहा कि उसकी टीमें प्राथमिकता के साथ तीन चीजों पर काम कर रही है। पहला यह सुनिश्चित करना है कि लोग सबसे फ्रेश और सबसे वेरिफाइड सूचना पाएं। दूसरा, सुरक्षा एवं टीकाकरण से जुड़े महत्वपूर्ण संदेश को बढ़ावा देना, और तीसरा है प्रभावित समुदायों, स्वास्थ्य अधिकारियों एवं दूसरे संगठनों के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराना।