मोबाइल फोन यूजर्स के लिए झटका लगने वाली खबर है कि आज से कई हैंडसेट्स में Google की सर्विसेज काम नहीं करेंगी। Google आज से ज्यादा पुराने हो चुके स्मार्टफोन्स में अपने कई प्रोडक्ट्स जैसे Maps, Gmail और YouTube एप्स का सपोर्ट बंद कर दिया है। अब अब पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर चल रहे स्मार्टफोन्स में गूगल के ये ऐप्स काम नहीं करेंगे।

इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेंगे गूगल Apps
Google के अनुसार एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे कम वाले एंड्रॉयड वर्जन पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स पर ये गूगल के कई ऐप्स काम नहीं करेंगे। एंड्रॉयड का यह वर्जन काफी पुराना हो चुका है जिसको साल 2010 में जारी किया गया था। अब एंड्रॉयड 2.3.7 या फिर इससे कम पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स पर कोई भी यूजर जीमेल, मैप समेत यूट्यूब ओपन करके साइन-इन करता है तो ऐरर आएगा।

इसलिए किया सपोर्ट बंद
Google ने कहा है कि वो अपने यूजर्स की सुरक्षा के वजह से यह कदम उठा रही है। कंपनी का कहना है कि अगर उनके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे कम वाले वर्जन पर चल रहे हैं तो ऐसे यूजर्स को अपने स्मार्टफोन्स एंड्रॉयड 3.0 या उससे ऊपर वाले वर्जन पर अपडेट करना है ताकी वे गूगल के ऐप्स का आसानी से यूज कर सकें।
इन स्मार्टफोन्स पर बंद किया सपोर्ट
Google ने अपने एप्स का सपोर्ट Sony Xperia Advance, Sony Xperia Go, Sony Xperia P, Sony Xperia S, Lenovo K800, Vodafone Smart II, Samsung Galaxy S2 और LG Spectrum, LG Prada 3.0, HTC Velocity, HTC Evo 4G, Motorola Fire और Motorola XT532 के लिए बंद कर दिया है।