आज से Google डेवेलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2021 की शुरुआत हो रही है। कीनोट स्पीच भारतीय समयानुसार रात के 10.30 बजे से शुरू होगा। ये डेवेलपर कॉन्फ्रेंस तीन दिन तक चलेगी और इस दौरान कंपनी अपने नए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में बताएगी।

इस इवेंट को आप YouTube पर लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा कंपनी के सोशल मीडिया चैनल्स पर भी इसे लाइव देखा जा सकता है। जिन्होंने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है वो वर्चुअल वॉर्कशॉप में हिस्सा भी ले सकते हैं।

Android 12 के फीचर्स के बारे में कंपनी बताएगी। डेवेलपर प्रिव्यू आ चुका है। इसलिए इस इवेंट में कंपनी इसके फीचर्स और डिजाइन चेंज के बारे में बताएगी। इससे पहले ही लीक्स भी आ चुके हैं। प्राइवेसी पर भी इस बार कंपनी फोकस रखेगी और साथ ही यूजर इंटरफेस में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

Android 12 के अलावा इस इवेंट में कंपनी Wear OS का नया वर्जन पेश कर सकती है। काफी समय से Wear OS में कोई बड़ा डेवेलपमेंट देखने को नहीं मिला है, इसलिए अभी उम्मीद है कंपनी इसे नए तरीके से पेश करेगी।

Google Assistant को भी इंप्रूव किया जाएगा और यहां कई बड़े अपग्रेड देखने को मिलेंगे। गूगल असिस्टेंट में कुछ नए फीचर्स दिए जाएंगे और साथ ही गूगल असिस्टेंट का नया यूजर इंटरफेस भी देखने को मिल सकता है। स्मार्ट होम और दूसरे स्मार्ट प्रोडक्ट्स के कनेक्टिविटी के लिए भी इसमें खास फीचर्स दिए जाएंगे।

आम तौर पर Google I/O के दौरान कंपनी Pixel स्मार्टफोन लॉन्च तो नहीं करती है, लेकिन ऐसे उदाहरण मिले भी हैं। इसलिए इस बात को पूरी तरह नकारा भी नहीं जा सकता है कि इस इवेंट में कंपनी Pixel स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। हाल ही में Pixel 6, Pixel 6 Pro की तस्वीरें लीक हुई हैं। इसलिए मुमकिन है आज Pixel 6 का भी ऐलान कंपनी करे।