Google ने अपने नए Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपने 'Google I/O 2021' इवेंट में इस बारे में घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम Android के इतिहास में सबसे बड़ा डिजाइन परिवर्तन होगा। इसमें कई नए और जबरदस्त फीचर्स पेश किए जाएंगे। Android 11 की तुलना में इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को कई नए फीचर्स और बेहतर सेफ्टी उपलब्ध कराई जाएगी।

Google के अनुसार इस नए Android 12 OS में एक बड़ी लॉक स्क्रीन क्लॉक दी जाएगी जिस पर नोटिफिकेशन भी बड़ी दिखाई देगी। साथ ही इसकी क्विक सेटिंग को भी दोबारा डिजाइन किया गया है। यूजर्स को इसमें कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नए OS में यूजर पॉवर बटन को लॉन्ग प्रेस करके गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें होम कंट्रोल, गूगल वॉलेट और अन्य बड़े बटन्स क्विक सेटिंग्स में उपलब्ध कराए जाएंगे। Android 12 OS की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके जरिए यूजर्स को बेहतर और फास्ट परफॉर्मेंस मिलेगी।

Android 12 OS में क्रोमबुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक नया फीचर दिया जाएगा जिसके जरिए यूजर्स अपना क्रोमबुक अनलॉक कर पाएंगे। साथ ही क्रोमबुक में यूजर्स को उनके फोन की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

Android 12 में यूजर्स को लुभाने के लिए Google ने एक नया प्राइवेसी डैश बोर्ड भी दिया है। इसके जरिये यूजर को इस बात की जानकारी मिलेगी कि, उनके फोन में कौन-सी ऐप किन फीचर्स को एक्सेस कर रही है। इसे यूजर्स अपने हिसाब से बदल भी पाएंगे। Android 12 में सिक्योरिटी पर ज्यादा फोकस किया गया है जिसके लिए इसमें हाई स्टैंडर्ड सिक्योरिटी, प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध कराए जाएंगे।