LPG सिलेंडर (LPG cylinder) कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी से लकवाग्रस्त आम लोगों को राहत देने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) की बिक्री शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह स्मार्ट सिलेंडर (smart cylinder) आपको यह भी बताएगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हुई है।

हालांकि इसकी कीमत मौजूदा समय में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर से काफी कम होगी। विशेष रूप से, इस सिलेंडर (Cylinder) में तीन-परत का निर्माण होता है और यह एक ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (HDPE) इनर लाइनर से बना होता है, जो पॉलीमर-लिपटे फाइबरग्लास की एक समग्र परत से ढका होता है और एक HDPE बाहरी जैकेट से सुसज्जित होता है।

दूसरी परत बहुलक से लिपटे फाइबरग्लास (fiberglass) की एक मिश्रित परत है। और एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर की तीसरी और आखिरी परत एचडीपीई बाहरी जैकेट है। वर्तमान में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत रुपये से ऊपर है। 800. शुरुआत में, IOC ने दिल्ली, गुरुग्राम, बनारस, जालंधर और जमशेदपुर सहित देश के 28 शहरों में 5 किलो और 10 किलो आकार में मिश्रित गैस सिलेंडर लॉन्च किया।

मिश्रित सिलेंडर को स्मार्ट सिलेंडर (smart cylinder) के रूप में भी जाना जाता है और यह फाइबर से बना होता है। इसलिए, ऐसे सिलेंडर को भी आसानी से संभाला जा सकता है। IOCL ने यह भी घोषणा की है कि ये सिलेंडर जल्द ही पूरे देश में उपलब्ध होंगे।