देश भर में कोविड-19 (COVID-19) मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए, भारतीय रेलवे (Indian Railways) कथित तौर पर ट्रेनों में खानपान सेवाओं (catering services) और अन्य यात्री सुविधाओं को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) अगले सप्ताह एक बैठक बुलाएंगे, जिसमें ट्रेनों में परोसे जाने वाले भोजन से संबंधित सेवाओं को फिर से शुरू करने पर निर्णय लिया जा सकता है।

एक पोर्टल ने बताया कि यात्रियों के सामने आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, विभिन्न समितियों ने अपने इनपुट रेलवे को भेजे हैं। इसके अलावा, बेस किचन (base kitchen), ऑन-बोर्ड किचन, बेड रोल, कंबल (blankets) उपलब्ध कराने पर भी निर्णय लिया जा सकता है। बता दें कि कोविड-19 (COVID-19) महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के कारण मार्च 2020 से ई-खानपान सेवाओं (e-catering services) को निलंबित कर दिया गया था।

पेंट्री सेवाओं (pantry services) के अभाव में, यात्रियों को भारतीय रेलवे द्वारा संचालित और संचालित लगभग सभी ट्रेनों में रेलरेस्ट्रो वेबसाइट (RailRestro website) या ऐप से सीधे ट्रेनों में खाना ऑर्डर करने की अनुमति थी। इस साल की शुरुआत में,  IRCTC द्वारा अधिकृत ई-केटरिंग विंग, रेलरेस्ट्रो को रेल मंत्रालय से ट्रेनों के अंदर सेवाओं को फिर से शुरू करने की पुष्टि मिली थी।