साल 2022 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Modi) एक बहुत ही शानदार तोहफा देने वाली है। जिसका ऐलान मोदी सरकार जल्द करेगी। यह तोहफा सेंट्रल गवर्नमेंट के 31 लाख से ज्यादा कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए है। बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाए जाने के बाद अब सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों का आवास भत्ता (HRA) भी बढ़या जा सकता है।

HRA की दर-

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को कैटेगरी के हिसाब से 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी की दर से HRA दिया जाता है। सूत्रों ने खबर दी है कि केंद्र सरकार इस भत्ते को 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है। जिससे HRA की दरें 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएंगी और न्यूनतम HRA फिर से 10 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन (Balwant Jain) ने बताया कि अगर HRA बढ़ाने का फैसला लिया जाता है तो इससे सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों को फायदा होगा। इस फैसले से डिफेंस सेक्टर के कर्मचारियों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि उनके लिए वेतन से लेकर भत्तों तक की अलग व्यवस्था है।

भत्तों
उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 38 लाख पद हैं, इनमें से अभी 31.1 लाख पदों पर लोग नियुक्त हैं। अत: सरकार HRA बढ़ाती है तो इन 31.1 लाख लोग इससे लाभान्वित होंगे।