सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। जो लोग मंत्रायल में नौकरी के लिए ट्राई करना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। संघ लोक सेवा आयोग  ने कई मत्रालयों में भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और शिपिंग मंत्रालय शामिल हैं। 

वेबसाइट पर विभिन्न रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल, इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 29 पद भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी, योग्य उम्मीदवार 14 जनवरी 2021 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार वेतनमान मिलेगा।

यूपीएससी भर्ती 2020: 

- रिक्ति विवरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय: 19 पद

- कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय: 1 पद

- संस्कृति मंत्रालय: 4 पद

- शिपिंग मंत्रालय: 5 पद

शैक्षणिक योग्यता: डिप्टी सुपरिंटेंडेंट, आर्कियोलॉजिकल इंजीनियर के पद के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम तीन साल के वर्क एक्सपीरिंस होना चाहिए। इसके साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री भी होनी चाहिए। जबकि निदेशक (संरक्षण), ASIneeds के पास न्यूनतम 10 वर्ष के कार्य अनुभव के साथ पद के लिए आवेदन करने के लिए सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी जरूरी है। जूनियर साइंटिस्ट ऑफिसर, नेशनल सेंटर में ऑर्गेनिक फार्मिंग पोस्ट के लिए, उम्मीदवारों को माइक्रोबायोलॉजी / एग्रीकल्चर में MSc होना चाहिए। इसके अलावा किसी भी विषय में PhD पद के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

बता दें कि, सहायक नैदानिक भ्रूण विशेषज्ञ (Assistant Clinical Embryologist), सफदरजंग अस्पताल के लिए, पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बैचलर ऑफ मेडिसिन / सर्जरी है। पात्रता मानदंड पर पोस्ट वाइस डिटेल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जरूर चेक करें। उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को निर्धारित आयु सीमा में छूट मिलेगी।