स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना की जानकारी एसबीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई है, जिसमें बताया गया है कि SBI RuPay Jan Dhan Card लेने पर 2 लाख तक का एक्सिडेंटल बीमा और 30 हजार रुपये का जीवन बीमा मुफ्त मिलेगा।

अगर आपका एसबीआई में जन धन खाता है तो आप इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, अगर आपका एसबीआई में बचत खाता है तो आप उसे जन धन खाते में बदलवा भी सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक मैनेजर के नाम एक आवेदन पत्र लिखना होगा। पत्र के साथ आधार और पैन कार्ड की कॉपी भी लगानी होगी। बचत खाता जन धन खाते में बदल जाने के बाद आप SBI RuPay Jan Dhan Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जन-धन खाते के फायदे

1- सरकारी योजनाओं की राशि सीधे आपके खाते में आती है

2-फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है

3-खाता 6 महीने पुराना होने के बाद विदेशों में भी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं

4- दो लाख रुपये तक का एक्सिडेंटल बीमा भी मुफ्त मिलेगा

5- जीवन बीमा 30 हजार रुपये तक का मिलेगा

6- एटीएम कार्ड मुफ्त मिलेगा

7-खाते में जमा राशि पर ब्याज मिलेगा

8-पूरे देश में मनी ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी

9-एटीएम कार्ड से शॉपिंग भी की जा सकती है

10-एनपीएस और श्रम योगी मानधन योजना का लाभ मिलेगा

खाता कौन-कौन खुलवा सकता है

किसी भी बैंक में जन धन खाता खुलवाया जा सकता है. 10 साल से ऊपर का कोई भी शख्स इस खाते को खुलवा सकता है लेकिन इसके लिए बच्चों का खाता अभिभावक की देख-रेख में चलेगा, अगर किसी शख्स के पास पूरे कागजात नहीं है फिर भी उसका जन-धन खाता खुल सकता है। इसके लिए आवेदक को स्वयं प्रमाणित (Self Attested) फोटोग्राफ और हस्ताक्षर बैंक मैनेजर के सामने करने होंगे। जन धन खाता खुलवाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है और न ही इसमें मिनिमम बैलैंस का कोई नियम है।