आज यानी 10 दिसंबर से ट्रेनों का टिकट सस्ता हो जाएगा. आज से 31 ट्रेनों में यात्री अनरिजर्वड टिकट पर भी यात्रा कर सकेंगे. आपको सफर के लिए रेलवे को कम भाड़ा देना होगा. दरअसल, कोरोना काल में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रेलवे की अनारक्षित बोगियों को भी आरक्षित कर दिया था. इस व्यवस्था के कारण यात्री बिना आरक्षित टिकट के अपनी यात्रा नहीं कर सकते थे. लेकिन आज से रेलवे पहले जैसी व्यवस्था फिर से बहाल करने जा रहा है.

इसके साथ ही भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने उन सभी ट्रेनों को फिर से बहाल करने का आदेश दिया है कि जो कोरोना महामारी (Coronavirus in India) से पहले पटरियों पर दौड़ रही थी. गौरतलब है कि कोरोना काल (Covid 19) के दौरान भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों की गतिविधियों पर कई तरह की रोक लगा दी थी. लेकिन अब रेलवे ने उन सभी पाबंदियों को वापस ले लिया है. इसकी सीधा फायदा रेलवे यात्रियों को होगा.

इंडियन रेलवे (Indian Railway) में आज से यात्री अनरिजर्वड टिकट भी यात्रा कर सकेंगे. जिन ट्रेनों में यह सुविधा फिर से बहाल की गई है उन ट्रेनों के नाम हैं.

हेमकुंट एक्सप्रेस

चंडीगढ़-प्रयागराज संगम- चंडीगढ़ एक्सप्रेस

जम्मूतवी-वाराणसी- जम्मू तवी एक्सप्रेस

देहरादून-अमृतसर जंक्शन- देहरादून एक्सप्रेस

होशियारपुर-दिल्ली-होशियारपुर

फाजिल्का-दिल्ली जंक्शन-फाजिल्का

अमृतसर-नई दिल्ली-अमृतसर

मोगा इंटरसिटी

देहरादून-दिल्ली जंक्शन- देहरादून मसूरी एक्सप्रेस

दौलतपुर चौक-दिल्ली जंक्शन-दौलतपुर

बरेली-नई दिल्ली- बरेली इंटरसिटी

बरेली-वाराणसी-बरेली इंटरसिटी

ऊंचाहार एक्सप्रेस

देहरादून-वाराणसी- देहरादून एक्सप्रेस

वाराणसी जंक्शन-लखनऊ-वाराणसी जंक्शन सुपरफास्ट शटल एक्सप्रेस

जालंधर सिटी-नई दिल्ली- जालंधर सिटी एक्सप्रेस

नई दिल्ली-लोहिया खास जंक्शन-नई दिल्ली सरबत दा भला एक्सप्रेस

बरेली-प्रयागराज संगम- बरेली पैसेंजर

दिल्ली जंक्शन-प्रतापगढ़ जंक्शन- दिल्ली जंक्शन पद्मावत एक्सप्रेस

प्रयागराज नौचंदी एक्सप्रेस

जाहिर है आज के बाद से रेलवे के यात्रियों को कम किराया देना होगा. अनारक्षित डिब्बे में यात्रा करना रेलवे यात्रियों को पहले से ज्यादा सस्ता हो जाएगा. हालांकि कोरोना वायरल और इसके नये वेरिएंट ओिक्रॉन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिए हैं.