भारतीय रेल (Indian Railways) में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही ट्रेनों में सफर के दौरान ताजा खाना मिलने लगेगा। दरअसल, रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने ट्रेन में पैंट्री कार शुरू करने का आदेश दे दिया है। बोर्ड ने कहा है कि भारतीय रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ट्रेन में खाना पकाने की सेवा शुरू कर सकती है। इसके अलावा रेडी टू ईट (Ready To Eat) मील की मौजूदा सुविधा भी जारी रखने की बात कही गई है।

रेलवे बोर्ड की ओर से आईआरसीटीसी के सीएमडी को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि देश में नॉर्मल ट्रेन सर्विस शुरू हो चुकी है। बोर्ड ने कहा है कि देश भर में रेस्टोरेंट, होटल और इस तरह के प्रतिष्ठान खुल चुके हैं। रेल यात्रियों की जरूरत को देखते हुए अब ट्रेन में खाना पकाने की सुविधा शुरू की जा सकती है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संकट के बाद से ही रेलवे के पैंट्री कार बीते करीब 18 महीनों से वीरान पड़े हैं और इसकी खान-पान सेवा बंद है। इस समय भारतीय रेलवे की ट्रेन में चाय, कॉफी, स्नेक आदि ही मिलते हैं।

गौरतलब है कि कैटरिंग सेवा बंद होने से लाखों लोगों के रोजगार पर भी असर पड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक इससे डायरेक्ट और इनडारेक्ट तौर पर करीब 5 लाख लोग जुड़े हुए हैं। कैटरिंग सेवा को फिर से बहाल करने पर इससे जुड़े लोगों और परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।