तेजी से डिजिटल हो रहे भारत में आजकल बैंकिंग फ्रॉड बहुत ज्यादा हो रहा है. ऐसे में प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने फाइनेंशियल धोखाधड़ी (Financial Fraud) से ग्राहकों को बचाने के लिए नया तरीका निकाला है. बैंक ने जागरूकता के प्रसार के लिए अगले चार महीनों में 2,000 से ज्यादा वर्कशॉप ऑर्गेनाइज करने जा रहा है. बैंक ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को ये जानकारी दी है.

बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि इस अभियान में बैंक ग्राहकों को फाइनेंशियल फ्रॉड से बचने के तरीके बताए जाएंगे. खासकर की युवा ग्राहकों को फाइनेंशियल फ्रॉड के बारे में अलर्ट किया जाएगा. इसमें स्कूल और कॉलेजों के युवाओं को भी शामिल कराया जाएगा.

बैंक ने दी जानकारी 

HDFC बैंक के मेनेजिंग डायरेक्टर और CEO शशिधर जगदीशन (Shashidhar Jagadeesan) ने बताया, 'डिजिटलीकरण ने बैंक कस्टमर्स को बेशुमार सुविधाएं दी है. लेकिन इसके साथ साइबर धोखाधड़ी के जोखिम भी बढ़ गए हैं. धोखेबाज लगातार सीधे-सरल ग्राहकों को फंसाने की फिराक में रहते हैं. बैंक के इस केंपेंन में दूसरे एडिशन की शुरुआत नीति आयोग के स्पेशल सचिव के. राजेश्वर राव ने की है. इस मौके पर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा के सह-समन्वयक लेफ्टिनेंट जनरल राजेश पंत भी मौजूद थे.'

बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, 'फोन, SMS, E-Mail और सोशल मीडिया पर कार्ड डिटेल, CVV, एक्सपायरी डेट, ओटीपी (OTP), नेटबैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग Log ID और पासवर्ड आदि शेयर नहीं करने से लोग अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं. इस कैंपेन में लोगों को इसकी विस्तृत जानकारी दी जाएगी.

ऐसे सेफ रखें अपना अकाउंट

- HDFC Bank या कोई अन्य बैंक आपकी EMI पेमेंट के लिए आपसे ओटीपी, नेटबैंकिंग/मोबाइलबैंकिंग पासवर्ड, ग्राहक आईडी, UPI पिन नहीं मांगता.

- किसी भी व्यक्ति से अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर, फोन, SMS, E-Mail पर अपनी कोई पर्सनल डिटेल शेयर न करें.

- अपना बैंक पिन (PIN), पास (Passwords), बैंक डिटेल्स किसी के साथ भूल से भी शेयर न करें.

- अपना एड्रैस, कॉन्टैक्ट नंबर या E-Mail ID बदलते समय अपने बैंक को जरूर बताएं.

- अगर आपके अकाउंट या कार्ड में कोई संदिग्ध ट्रांजैक्शन देखा जाता है, तो HDFC बैंक का एक प्रतिनिधि आपको फोन करेगा.

- बैंक इस (61607475) फोन नंबर से आपको संपर्क करेगा. 

- हमेशा अपने रिजनल फोन 'Banking Number' अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में Save करके रखें.

- ये आपके कार्ड के खोने या चोरी होने पर आपको 'Suspicious Transaction' का अलर्ट भेजकर आपकी मदद करेगा.

- आप 61606161 या टोल फ्री नंबर– 18002586161 पर HDFC बैंक की फोन बैंकिंग से किसी भी सुविधा के लिए कान्टैक्ट कर सकते हैं.

- अपने मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप से बैंकिंग ट्रांजैक्शन नहीं करें. 

-  ये किसी पब्लिक या फ्री WIFI से कनेक्टेड है, जो ओपन है और इसलिए अनसेफ हैं.