7th Pay Commission के तहत Salary पा रहे Central Government Employees का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के बाद सरकार ने दूसरे कर्मचारियों को भी इसका फायदा देने का ऐलान किया है। सरकार ने इस कैटेगरी में 5th Pay Commission के तहत Salary पा रहे Central Government Employees के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी कर दी है। इसके तहत उन्‍हें 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्‍ते की बढ़ी दर के हिसाब से Salary का पेमेंट होगा।

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के Department of Public Enterprises में अंडर सेक्रेटरी शमसुल हक के मुताबिक Central Public Sector Enterprises (CPSEs) के उन कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी की जा रही है जो 5वें वेतन आयोग के तहत तनख्‍वाह उठा रहे हैं। इसमें दो तरह के कर्मचारी शामिल हैं। एक वे जिन्‍हें बेसिक पे में 50 फीसद मर्जर बेनिफिट नहीं मिला है और दूसरे वे जिन्‍हें इस बेनिफिट की छूट है।

आदेश के मुताबिक जिन कर्मचारियों को बेसिक पे में 50 फीसद मर्जर बेनिफिट नहीं मिला है उनके महंगाई भत्‍ते में खासी बढ़ोतरी हुई है। उनका DA बढ़ाकर 362 फीसद से 406 फीसद कर दिया गया है। इसके उलट जिनको मर्जर बेनिफिट मिला हुआ है, उनका DA 312 फीसद से बढ़ाकर 356 फीसद किया गया है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है।

बता दें कि Covid Mahamari के कारण इन कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी। यह रोक बीते साल अप्रैल से लगी थी। अब इसे हटाया गया है। आदेश में कहा गया है कि बीते डेढ़ साल को कोई भी एरियर नहीं दिया जाएगा। 01.01.2020, 01.07.2020 और 01.01.2021 को दोनों कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ता क्रमश: 362 फीसद और 312 फीसद रहेगा। शमसुल हक के मुताबिक इस दौरान का कोई भी एरियर क्‍लेम देने की बात पहले ही कही जा चुकी है।

कुछ कर्मचारी संगठनों ने सरकार से बीते डेढ़ साल का एरियर देने की डिमांड रखी है। एजी आफिस, ब्रदरहुड प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष एचएस तिवारी के मुताबिक पहले भी आपात स्थिति में सरकार ने महंगाई भत्‍ते को फ्रीज किया है। ऐसी स्थिति 1975 में इमरजेंसी के समय आई थी। तब भी केंद्रीय कर्मचारियों का DA फ्रीज कर दिया गया था। बाद में हालात सामान्‍य होने पर उसे बहाल किया गया था। अगर कर्मचारी DA का एरियर मांग रहे हैं तो सरकार को इस पर एक बार विचार करना चाहिए। क्‍योंकि डेढ़ साल के एरियर की रकम काफी बड़ी है, जिससे कर्मचारियों के कई रुके काम पूरे हो सकते हैं।